India vs South Africa 2nd T20 : भारतीय गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन से दूसरा T20 साउथ अफ्रीका ने जीता,सूर्या एवं रिंकू की पारी भी भारत को नहीं दिला पाई जीत

 
FGHFHG

India vs South Africa 2nd T20 : भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला हार गई है। बारिश से प्रभावित मैच को साउथ अफ्रीका ने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 5 विकेट से अपने ना मकिया। रिंकू सिंह और कप्तान सूर्यकुमार यादव की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 48 गेंद में 70 रन की साझेदारी के दम पर से भारत ने 19.3 ओवर में सात विकेट पर 180 रन बनाये। इसके बाद बारिश आ गई। दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए डकवर्थ लुईस पद्धति से 15 ओवर में 152 रन का लक्ष्य मिला। जिसे टीम ने 7 गेंद रहते हासिल कर लिया। इस तरह टीम सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है।

रिंकू सिंह की तूफानी पारी

रिंकू ने 39 गेंद में नाबाद 68 पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाने के अलावा सूर्यकुमार के साथ बड़े स्कोर की नींव रखी। सूर्यकुमार ने 35 गेंद की पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाये। उन्होंने तिलक वर्मा (29) के साथ तीसरे विकेट के लिए 24 गेंद में 49 रन की साझेदारी की मैच में भारत की वापसी करायी। तिलक ने दबाव वाली परिस्थितियों में 20 गेंद की पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। रविंद्र जडेजा ने आखिरी ओवरों में 14 गेंद में एक चौका और एक छक्का जड़ 19 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएत्जी ने 3.3 ओवर में 32 रन पर तीन विकेट लिये। तबरेज शम्सी ने हालांकि सबसे ज्यादा प्रभावित किया। उन्होंने चार ओवर में महज 18 रन देकर सूर्यकुमार का विकेट लिया।

पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारत की शुरुआत खराब रही। दोनों सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गये। मार्को यानसेन की गेंद पर डेविड मिलर ने जायसवाल का शानदार कैच लपका तो वहीं लिजाड विलियम्स ने गिल को पगबाधा किया। इस दौरान तिलक वर्मा को पहले ओवर में जीवनदान मिला। उन्होंने इसके बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव के साथ बेखौफ बल्लेबाजी कर रन गति को बढ़ाया। तिलक ने तीसरे ओवर में यानसेन के खिलाफ छक्का और तीन चौके लगाकर किया।

सूर्या के टी20 में दो हजार रन पूरे

कप्तान सूर्यकुमार कोएत्जी का स्वागत दो चौके और एक छक्का से किया। उन्होंने पांचवें ओवर में विलियम्स के खिलाफ एक रन के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय में 2000 रन पूरे किये और फिर हेलीकॉप्टर शॉट पर छक्का जड़कर टीम का अर्धशतक पूरा किया। कोएत्जी ने छठे ओवर में तिलक की पारी को खत्म कर भारत को तीसरा झटका दिया। सूर्यकुमार और रिंकू ने अगले कुछ ओवरों में सतर्कता से बल्लेबाजी की। सूर्यकुमार ने 11वें ओवर में यानसेन के खिलाफ छक्का और फिर एक रन के साथ 29 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। रिंकू सिंह ने ओवर की आखिरी दो गेंदों पर चौके जड़े जिससे भारत के रनों का शतक पूरा हुआ।

तबरेज शम्सी के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में सूर्यकुमार यादव बाउंड्री के पास यानसेन द्वारा लपके गये। कप्तान एडेन मार्कराम की गेंद पर जितेश शर्मा (एक) छक्का लगाने के प्रयास में आउट हुए। इसी ओवर में एक रन के साथ रिंकू ने 30 गेंद में करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। रविंद्र जडेजा ने क्रीज पर आते ही चौका और कोएत्जी के खिलाफ छक्का लगाया। रिंकू ने 19वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर छक्का लगाया। कोएत्जी ने आखिरी ओवर में लगातार गेंदों पर जडेजा और अर्शदीप (शून्य) को आउट किया। इसके बाद बारिश के कारण खेल को रोकना पड़ा और कोएत्जी हैट्रिक पूरा करने का मौका नहीं मिला।

Related Topics

Latest News