IND vs WI: भारत का नाम सुनते ही कांप उठती है विंडीज टीम, रिकॉर्ड जानकर फटी रह जाएंगी आंखें

 
image

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच में अगले महीने जुलाई की 12 तारिख से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है। रोहित सेना अगले महीने वेस्टइंडीज का दौरा करने वाली है। जहां वह सिर्फ टेस्ट ही नहीं बल्कि 3 वनडे और 5 टी20 मैच भी खेलेंगे। हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारतीय टेस्ट टीम और वनडे टीम की भी घोषणा की है। हालांकि पिछले कई सालों से भारत का पूरी तरह से टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज पर दबदबा रहा है। चाहे मैच वेस्टइंडीज में हो रहा हो या फिर भारत में, टीम इंडिया कैरेबियाई खिलाड़ियों पर चढ़कर खेलती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आखिरी बार वेस्टइंडीज भारत से टेस्ट मैच कब जीती थी।

दशक पहले वेस्टइंडीज ने भारत से जीता था टेस्ट मैच

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज ने भारत से आखिरी बार टेस्ट मैच 2002 में जीता था। यानी 21 साल पहले कैरेबियाई टीम ने भारत को क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में हराया था। इतना ही नहीं बल्कि यह पांच मैच की टेस्ट सीरीज भी वेस्टइंडीज ही 2-1 से जीता था। इस सीरीज का आयोजन वेस्टइंडीज में ही हो रहा था। गौरतलब है कि ना तो उसके बाद कोई टेस्ट मैच और ना ही कोई टेस्ट सीरीज आज तक भारत से वेस्टइंडीज जीत पाई। उसके बाद लगातार टीम इंडिया वेस्टइंडीज को टेस्ट में हराती हुई आई है।

भारत लगातार जीता 8 टेस्ट सीरीज

2002 के बाद से अब तक भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल 8 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं और सभी सीरीज भारतीय टीम ने ही जीती है। ऐसे में आगामी टेस्ट सीरीज में भी भारतीय टीम ही जीतने के लिए फेवरेट है। हालांकि वेस्टइंडीज जल्द से जल्द यह रिकॉर्ड बदलना चाहेगी।

वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय स्क्वाड

टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), विराट कोहली, केएस भरत (विकेटकीपर), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल , मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट।

Related Topics

Latest News