IPL 2024: आरसीबी के सामने चेपॉक का किला भेदने की चुनौती, ऋतुराज की कप्तानी में सीएसके करेगा नए दौर की शुरुआत

 
image

IPL 2024: आईपीएल के 17वें सीजन की शुरुआत आज शाम गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) के बीच होने वाले मैच से होगी। यह सीजन कई मायनों में अलग होगा क्योंकि इस बार महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा जैसे इस टूर्नामेंट के दो सबसे सफल कप्तान अपनी-अपनी टीमों की कमान संभालते नजर नहीं आएंगे। सीएसके के लिए ऋतुराज गायकवाड़ कप्तानी करेंगे और उनकी अगुआई में टीम नए दौर की शुरुआत करने उतरेगी, जबकि फाफ डुप्लेसिस की कप्तानी वाले आरसीबी के सामने चेपॉक स्टेडियम पर सीएसके का किला भेदने की चुनौती होगी।

सीएसके के खिलाफ बेहतर नहीं है आरसीबी का रिकॉर्ड

विराट कोहली की टीम के पास दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं और कोहली-डुप्लेसिस की जोड़ी अपने दिन किसी भी टीम के लिए घातक साबित हो सकती है। लेकिन आरसीबी का सीएसके के खिलाफ रिकॉर्ड कुछ खास अच्छा नहीं रहा है। आईपीएल 2020 सीजन से आरसीबी ने सीएसके के खिलाफ पिछले सात में से पांच मैच गंवाए हैं। वहीं, पिछले छह मैचों में उन्हें पांच में हार मिली है। ऐसे में आरसीबी की कोशिश होगी कि वह इस सीजन के पहले मैच में जीत से शुरुआत करे जिससे उसकी लय बिगड़ ना पाए। हालांकि सीएसके के पास बेहतर गेंदबाजी अटैक है, ऐस में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने मिलेगी।

छठे खिताब के लिए जोर लगाएगी सीएसके

चेन्नई की टीम आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम में से एक है। जहां आरसीबी पिछले 16 सीजन में कभी भी ट्रॉफी नहीं जीत सका, वहीं सीएसके पांच बार इस टूर्नामेंट का विजेता बनकर उभरा है। धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने आईपीएल में सफलता का नया इतिहास लिखा जिनका आईपीएल करियर अब आखिरी पड़ाव पर है। ऐसे में उन्होंने इस सीजन की शुरुआत से पहले ही युवा खिलाड़ी को कमान सौंप दी है।

यह सीजन सीएसके के लिए नए दौर की शुरुआत जैसा है क्योंकि लंबे समय तक धोनी ने इस टीम की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाई और सीएसके को वो पहचान दिलाई जिसकी टीम सही मायनो में हकदार थी। अब ऋतुराज के सामने धोनी की उस विरासत को आगे ले जाने की चुनौती होगी। गत चैंपियन टीम के तौर पर चेन्नई पर खिताब बचाने का दबाव रहेगा, लेकिन इस टीम का इतिहास रहा है कि ये कभी दबाव में नहीं आती है। सीएसके इससे पहले लगातार दो आईपीएल खिताब भी जीत चुकी है और उसके सामने एक बार फिर उस प्रदर्शन को दोहराने का अवसर रहेगा।

चेपॉक पर 2008 के बाद आरसीबी नहीं जीत सका है कोई मैच

चेन्नई के लिए चेपॉक स्टेडियम एक ऐसा किला है जिसे भेदने किसी भी टीम के लिए आसान नहीं है और जब बात हो आरसीबी की तो यह और भी मुश्किल हो जाता है। आरसीबी और सीएसके के बीच 2008 से लेकर 2023 तक इस मैदान पर कुल आठ मैच खेले गए हैं जिसमें से सात बार सीएसके ने बाजी मारी है। चेन्नई को इस टीम से चेपॉक पर एकमात्र हार 2008 में ही मिली थी। तब से लेकर अबतक चेन्नई ने इस टीम के खिलाफ घरेलू मैदान पर सात मैच जीते हैं। सीएसके ने चेपॉक पर 64 मैच खेले हैं, जिसमें से 45 मैच जीते हैं और 19 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इस मैदान पर सीएसके का जीत प्रतिशत 70 का है।

सीएसके को खलेगी कॉन्वे की कमी

पिछले सीजन में सीएसके को तूफानी शुरुआत देने वाले डेवॉन कॉन्वे अंगूठे में चोट के कारण आईपीएल के इस सीजन में नहीं खेल पाएंगे। गत चैंपियन टीम को कॉन्वे टीम की कमी खलेगी क्योंकि न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज के पास टीम को तेज शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी रहती थी और उन्होंने यह काम बखूबी निभाया भी था। हालांकि, कॉन्वे की जगह न्यूजीलैंड के ही रचिन रवींद्र सीएसके के लिए यह भूमिका निभा सकते हैं। रचिन ने पिछले साल भारत में खेले गए वनडे विश्व कप में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था। वहीं, मध्यक्रम में डेरिल मिशेल, अजिंक्य रहाणे पर जिम्मेदारी रहेगा। इसके अलावा कप्तान ऋतुराज भी टीम के लिए तेजी से रन बनाने की क्षमता रखते हैं। गायकवाड़ ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए सर्वाधिक रन बनाए थे।

डुप्लेसिस-कोहली की जोड़ी धमाल मचाने को तैयार

एक तरफ जहां कॉन्वे और ऋतुराज की ओपनिंग जोड़ी इस बार नजर नहीं आएगी, वहीं आरसीबी के लिए डुप्लेसिस और कोहली फिर धमाल मचाने के लिए तैयार होगी। डुप्लेसिस और कोहली की जोड़ी इस सीजन में भी धमाकेदार शुरुआत करने की कोशिश करेगी। कोहली और डुप्लेसिस की जोड़ी ने 53.8 के औसत से 1183 रन बनाए हैं। आरसीबी का शीर्ष क्रम काफी मजबूत नजर आता है, लेकिन डेथ ओवर इस टीम की समस्या है जो पिछले सीजन में भी देखने को मिला था। पिछले सीजन में टीम के लिए ज्यादातर रन शीर्ष चार बल्लेबाजों ने ही बनाए थे, लेकिन डेथ ओवरों में टीम बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम रही थी। मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया था और दिनेश कार्तिक भी प्रभावित नहीं कर सके थे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैः

सीएसकेः ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी , मोइन अली, दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, अजय मंडल, मुकेश चौधरी, अजिंक्य रहाणे, शाइक रशीद, मिशेल सैंटनर, सिमरजीत सिंह, निशांत सिंधू, प्रशांत सोलंकी, महेष तीक्षणा, रचिन रविंद्र , शार्दुल ठाकुर, डेरिल मिशेल, समीर रिजवी, मुस्ताफिजुर रहमान, अवनीश राव अरावेली।

आरसीबीः फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, मयंक डागर, विजयकुमार विशाख, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज, रीसे टॉपले, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार, कैमरन ग्रीन, अलजारी जोसेफ, यश दयाल, टॉम कुरेन, लॉकी फर्ग्युसन, स्वप्निल सिंह, सौरव चौहान।

Related Topics

Latest News