सूर्या की धमाकेदार बल्लेबाजी : अफ्रीका से 7 साल बाद भारत ने जीती सीरीज

 
दूसरे टी-20 में साउथ अफ्रीका को 16 रन से हराया

7 साल बाद देश में अफ्रीका से सीरीज जीता भारत

टीम इंडिया (team india) ने एक हाई स्कोरिंग मैच (high scoring matches) में साउथ अफ्रीका (South Africa) को 16 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारतीय टीम (Indian team) पहली बार साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ भारत में कोई टी-20 सीरीज (T20 Series) जीतने में कामयाब हुई है। दोनों के बीच पहली भारत में पहली टी-20 सीरीज 2015 (T20 Series 2015) में खेली गई थी। टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 237 रन बनाए।

जवाब में साउथ अफ्रीका  (South Africa) ने भी पूरा जोर लगाया, लेकिन टीम 3 विकेट पर 221 रन ही बना पाई। इस मैच में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा। भारत की ओर से केएल राहुल (KL Rahul) (57), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (43), सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) (61) और विराट कोहली (Virat Kohli) (49) ने शानदार बल्लेबाजी की। वहीं, साउथ अफ्रीका  (South Africa) के लिए डेविड मिलर ने शानदार शतक जमाया और नाबाद 106 रन बनाए। क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) भी 69 रन बनाकर नाबाद रहे।

7 साल से नहीं जीत पा रही थी टीम इंडिया (Team India was not able to win for 7 years)

इस जीत के साथ भारतीय टीम (Indian team) को पहली बार अपने घर में साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ टी-20 सीरीज में जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच 2015 में पहली बार क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की सीरीज खेली गई थी और इसमें टीम इंडिया को 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2019 में हुई टी-20 सीरीज (T20 Series) 1-1 से बराबरी पर रही थी। वहीं, इस साल जून में भी सीरीज खेली गई थी और ये सीरीज भी 2-2 से बराबर रही। यानी पिछले 7 साल में भारत में दोनों टीमों के बीच 3 टी-20 सीरीज हुई और एक बार भी टीम इंडिया को जीत नहीं मिली।

मैच में निकल आया सांप (snake came out in the match)

साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम में एक बदलाव के साथ उतरी थी। स्पिनर तबरेज शम्सी (spinner tabrez shamsi) दूसरा मुकाबला नहीं खेले। उनकी जगह लुंगी एनगिडी (lungi ngidi) आए। वहीं, टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन (Team India Playing XI) में कोई बदलाव नहीं किया। मैच के दौरान एक बड़ी घटना भी देखने को मिली। भारतीय पारी के सातवां ओवर (seventh over) जैसे खत्म हुआ, मैदान पर सांप निकल आया। जिसके कारण मैच को 10 मिनट तक रोकना पड़ा। कुछ देर बाद ग्राउंड स्टाफ ने सांप को हटाया फिर मुकाबला शुरू हुआ।

रोहित ने 400 टी-20 मैच खेले (Rohit played 400 T20 matches)

भारतीय पारी के दौरान वेन पर्नेल की गेंद पर स्कूप शॉट खेलने की कोशिश में रोहित शर्मा को उंगली पर चोट लग गई। हालांकि, फीजियो से ट्रीटमेंट लेने के बाद उन्होंने दोबारा बल्लेबाजी शुरू कर दी। यह रोहित का 400वां टी-20 मैच रहा। इसमें इंटरनेशनल और लीग मुकाबले दोनों शामिल हैं। रोहित 400 टी-20 खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन (Playing XI of both the teams)

भारत- रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, आर.अश्विन और अर्शदीप सिंह।
साउथ अफ्रीका- क्विंटन डिकॉक, टेंबा बावुमा (कप्तान), रिले रूसो, एडन मार्करम, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, वेन पर्नेल, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्या, केशव महाराज।
पहला मैच 8 विकेट से जीता था भारत (India won the first match by 8 wickets)

पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका (South Africa) को 8 विकेट से हार मिली थी। तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने साउथ अफ्रीका (South Africa) की पारी को 20 ओवर में आठ विकेट पर 106 रन के स्कोर पर ही सीमित कर दिया था। अर्शदीप सिंह ने तीन, दीपक चाहर और हर्षल पटेल ने दो-दो विकेट लिए। एक सफलता अक्षर पटेल को मिली।

इसके बाद भारतीय टीम ने 16.4 ओवर में 2 विकेट पर 110 रन बनाकर टारगेट हासिल कर लिया। अफ्रीकी टीम ने शुरुआत में टीम इंडिया को 2 बड़े झटके दिए थे। कप्तान रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) खाता खोले बिना ही पवेलियन (pavilion) लौट गए। वहीं, विराट कोहली (Virat Kohli) के बल्ले से 9 बॉल पर सिर्फ 3 रन निकले। रोहित का विकेट रबाडा और कोहली (Rabada and Kohli) का विकेट नोर्त्या ने लिया। ​​​​​​ दो विकेट जल्दी गिरने के बाद सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल (Suryakumar Yadav and KL Rahul) ने भारतीय पारी को संभाला। सूर्या ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 33 गेंद में 50 रन बना दिए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 151 का था। वहीं, केएल राहुल के बल्ले से भी 51 रन निकले। उन्होंने 56 गेंद का सामना किया।

Related Topics

Latest News