इस तरीके से सही कर सकते हैं अपना CIBIL Score : क्रेडिट कार्ड सहित मिलेंगे ये बड़े फायदे ....

 
image

क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर (CIBIL Score) आज के समय में काफी अहम हो गया है. क्रेडिट स्कोर से पता चलता है कि वित्तीय मामलों में आपका रिकॉर्ड कैसा है. यह बताता है कि आपने बैंकों से कर्ज लेकर उसका भुगतान किस तरह किया. भुगतान समय पर किया गया या नहीं, इससे आपका सिबिल स्कोर या क्रेडिट रेटिंग तय होती है.

लोन या कोई अन्य ईएमआई और क्रेडिट कार्ड ड्यूज को तय समय पर चुका देना चाहिए. अगर आप यह आदत बनाए रखेंगे तो आपका क्रेडिट स्कोर सुधरता जाएगा. इसमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए.

image

क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट को इस्तेमाल करने से बचें. इससे आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है. क्रेडिट स्कोर पर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो (Credit Utilization Ratio–CUR) का बहुत प्रभाव पड़ता है. आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का कितना इस्तेमाल करते हैं. आम तौर पर क्रेडिट कार्ड कंपनियां क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो को 30 फीसदी से ज्यादा के स्तर पर होने पर कर्ज का संकेत मानते हैं.

आप रेगुलर क्रेडिट स्कोर को चेक करते रहें. क्रेडिट स्कोर की नियमित जानकारी होने से आप उसमें समय रहते इंप्रूव कर सकेंगे. क्रेडिट स्कोर से इस बात की जानकारी मिलती है कि आपके ऊपर कोई अन्य लोन तो नहीं या आपने लोन चुकाने में कोई गलती तो नहीं की.

Related Topics

Latest News