New Twitter policy : एलन मस्क ने किया नई पॉलिसी का ऐलान : अब नेगेटिव और भड़काऊ ट्वीट पर सख्त एक्शन

 
image

स्पेसएक्स और टेस्ला (SpaceX and Tesla) के सीईओ एलन मस्क (CEO Elon Musk) ने जब से ट्विटर को खरीदा हैं, तब से उन्होंने कंपनी को लेकर एक के बाद एक कई बड़े फैसले लिए। दुनिया के सबसे सफल और सबसे मशहूर बिज़नेस टाइकून एलन मस्क (Famous business tycoon Elon Musk) के इस फैसले ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (microblogging site twitter) के कामकाज को प्रभावित भी किया। इसके साथ ही कंपनी के आधे से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से हटा चुके है। वहीं इस बीच एलन मस्क (Elon Musk) ने नई ट्विटर पॉलिसी(twitter policy) का ऐलान कर दिया। उन्होंने साफ कर दिया है कि वे अभिव्यक्ति की आजादी के खिलाफ बिल्कुल नहीं हैं, लेकिन अब ट्विटर पर नेगेटिव और भड़काऊ ट्वीट (Negative and inflammatory tweets) पर सख्त एक्शन लिया जाएगा।

खुद ट्वीट कर दी जानकारी

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क (elon mask) अब कंपनी को पूरी तरह से अपने हिसाब से चलाने में लगे हैं। वे रोजाना कुछ ना कुछ नया करते हुए दिखाई दे रहे हैं। अब मस्क ने ट्वीट में कहा, 'ट्विटर की नई पॉलिसी (twitter policy) में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है, लेकिन पहुंच की स्वतंत्रता नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि ट्विटर हेट स्पीच या निगेटिव ट्वीट्स (tweet speech or negative tweets) को बढ़ावा नहीं देगा और उनका प्रचार नहीं करेगा। निगेटिव ट्वीट्स (negative tweets) आपको तब तक नहीं मिलेगा, जब तक आप उसे विशेष रूप से नहीं खोजेंगे। उन्होंने आगे कहा कि ट्विटर पर कोई विज्ञापन या अन्य रेवेन्यू का साधन उपलब्ध नहीं होगा।

बैन अकाउंट्स किए गए फिर से बहाल

मस्क ट्विटर पर बैन किए गए अकाउंट्स को फिर से बहाल करने का काम भी शुरू कर दिया है। उन्होंने हाल ही में अमेरिकी कॉमेडियन कैथी ग्रिफिन और प्रोफेसर जॉर्डन पीटरसन (American comedian Kathy Griffin and Professor Jordan Peterson) के अकाउंट्स को फिर से बहाल कर दिया है। व्यंगात्मक वेबसाइट बेबीलोन बी (satirical website babylon b) के अकाउंट को भी बहाल कर दिया गया है। हालांकि अभी तक अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप या फिर भारतीय अभिनेत्री कंगना रानौत (Former President Donald Trump or Indian actress Kangana Ranaut) का अकाउंट बहाल नहीं किया गया है।

ब्लू टिक के लिए 90 दिन का इंतजार

एलन मस्क (elon mask) ने हाल ही ऐलान किया है कि ट्विटर अपने 8 डॉलर ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस (8 dollar blue subscription service) को 29 नवंबर से दोबारा लॉन्च करेगी। कंपनी के मुताबिक साइट के रिलॉन्च होने के बाद यूजर को ब्लू टिक (blue tick) लेने के लिए 90 दिन यानी तीन महीने रूकना पड़ेगा। आपको बता दें कि ट्विटर ब्लू के लिए यूजर को हर महीने 8 डॉलर (करीब 652 रुपये) देने होंगे।

Related Topics

From Around the Web

Latest News