Elon Musk ने CEO पराग अग्रवाल सहित शीर्ष ट्विटर अधिकारियों को निकाला : ये है खास वज़ह

 
image

एलोन मस्क ने मुख्य कार्यकारी पराग अग्रवाल, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सहगल और कानूनी मामलों और नीति प्रमुख विजया गड्डे को समाप्त करके अपना ट्विटर स्वामित्व शुरू किया. एलोन मस्क गुरुवार को ट्विटर के नए मालिक बन गए, उन शीर्ष अधिकारियों को निकाल दिया, जिन पर उन्होंने उन्हें गुमराह करने का आरोप लगाया था और इस बात पर थोड़ी स्पष्टता प्रदान की थी कि प्रभावशाली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए उन्होंने जो बुलंद महत्वाकांक्षाओं को रेखांकित किया है, उसे कैसे प्राप्त करेंगे।

इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के सीईओ ने कहा है कि वह ट्विटर पर स्पैम बॉट्स को "पराजित" करना चाहते हैं, एल्गोरिदम बनाना चाहते हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि सामग्री को सार्वजनिक रूप से अपने उपयोगकर्ताओं को कैसे प्रस्तुत किया जाता है, और प्लेटफॉर्म को नफरत और विभाजन के लिए एक गूंज कक्ष बनने से रोकता है, यहां तक ​​​​कि क्योंकि वह सेंसरशिप को सीमित करता है।

फिर भी श्री मस्क ने इस बारे में विवरण नहीं दिया है कि वह यह सब कैसे हासिल करेंगे और कंपनी को कौन चलाएगा। उन्होंने कहा है कि उनकी योजना नौकरियों में कटौती करने की है, जिससे ट्विटर के लगभग 7,500 कर्मचारी अपने भविष्य के बारे में चिंतित हैं। उन्होंने गुरुवार को यह भी कहा कि उन्होंने अधिक पैसा बनाने के लिए ट्विटर नहीं खरीदा, बल्कि "मानवता की मदद करने की कोशिश करने के लिए, जिसे मैं प्यार करता हूं।"

मामले से परिचित लोगों के अनुसार, श्री मस्क ने ट्विटर के मुख्य कार्यकारी पराग अग्रवाल, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सहगल और कानूनी मामलों और नीति प्रमुख विजया गड्डे को समाप्त कर दिया। उन्होंने उन पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी खातों की संख्या को लेकर उन्हें और ट्विटर निवेशकों को गुमराह करने का आरोप लगाया था। सूत्रों ने कहा कि श्री अग्रवाल और श्री सहगल ट्विटर के सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय में थे जब सौदा बंद हो गया और उन्हें बाहर निकाल दिया गया।

अधिग्रहण की गाथा
$44 बिलियन का अधिग्रहण एक उल्लेखनीय गाथा की परिणति है, जो ट्विस्ट और टर्न से भरी हुई है, जिसने इस बात पर संदेह पैदा किया कि क्या मिस्टर मस्क इस सौदे को पूरा करेंगे। यह 4 अप्रैल को शुरू हुआ, जब श्री मस्क ने सैन फ्रांसिस्को कंपनी में 9.2% हिस्सेदारी का खुलासा किया, जिससे वह इसका सबसे बड़ा शेयरधारक बन गया।

दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति तब ट्विटर के बोर्ड में शामिल होने के लिए सहमत हो गया, केवल अंतिम समय पर झुक गया और कंपनी को $ 54.20 प्रति शेयर के बदले खरीदने की पेशकश की, एक ऐसा प्रस्ताव जिसे ट्विटर अनिश्चित था कि क्या मस्क के भांग के दूसरे चुटकुलों के रूप में व्याख्या की जाए।

श्री मस्क का प्रस्ताव वास्तविक था, और अप्रैल में केवल एक सप्ताह के अंत में, दोनों पक्षों ने उनके द्वारा सुझाई गई कीमत पर एक समझौता किया। यह मस्क के बिना कंपनी की गोपनीय जानकारी पर कोई उचित परिश्रम किए बिना हुआ, जैसा कि एक अधिग्रहण में प्रथागत है।

मस्क बने "चीफ ट्विट"
पिछले कुछ महीनों में, एलोन मस्क ट्विटर के सबसे बड़े शेयरधारक से इसके नए मालिक बन गए हैं। यहां बताया गया है कि यह कैसे सामने आया।

उसके बाद के हफ्तों में, मिस्टर मस्क के विचार दूसरे थे। उन्होंने सार्वजनिक रूप से शिकायत की कि उनका मानना ​​​​है कि ट्विटर के स्पैम खाते ट्विटर के अनुमान से काफी अधिक थे, जो नियामक फाइलिंग में प्रकाशित हुए थे, जो इसके मुद्रीकरण योग्य दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के 5% से कम थे। तब उनके वकीलों ने ट्विटर पर इस विषय पर जानकारी के उनके अनुरोधों का पालन नहीं करने का आरोप लगाया।

तीखेपन के परिणामस्वरूप श्री मस्क ने 8 जुलाई को ट्विटर को नोटिस दिया कि वह इस आधार पर अपना सौदा समाप्त कर रहे हैं कि ट्विटर ने उन्हें बॉट्स पर गुमराह किया और उनके साथ सहयोग नहीं किया। चार दिन बाद, ट्विटर ने श्री मस्क पर डेलावेयर में मुकदमा दायर किया, जहां कंपनी शामिल है, उन्हें सौदा पूरा करने के लिए मजबूर करने के लिए।

तब तक, सोशल मीडिया कंपनियों के शेयर और व्यापक शेयर बाजार इस चिंता में डूब गए थे कि फेडरल रिजर्व की ब्याज दर में बढ़ोतरी, क्योंकि यह मुद्रास्फीति से लड़ने का प्रयास करती है, अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मंदी में धकेल देगी। ट्विटर ने श्री मस्क पर खरीदार के पछतावे का आरोप लगाया, यह तर्क देते हुए कि वह सौदे से बाहर निकलना चाहते थे क्योंकि उन्हें लगा कि उन्होंने अधिक भुगतान किया है।

अधिकांश कानूनी विश्लेषकों ने कहा कि ट्विटर के पास सबसे मजबूत तर्क थे और संभवतः अदालत में प्रबल होगा। अगस्त में ट्विटर के पूर्व सुरक्षा प्रमुख पीटर ज़टको द्वारा व्हिसलब्लोअर के रूप में आगे बढ़ने के बाद भी उनका विचार नहीं बदला, यह आरोप लगाने के लिए कि कंपनी अपनी सुरक्षा और डेटा गोपनीयता में कमजोरियों का खुलासा करने में विफल रही।

4 अक्टूबर को, जैसे ही मिस्टर मस्क को ट्विटर के वकीलों द्वारा महीने में बाद में उनके मुकदमे की शुरुआत से पहले अपदस्थ किया जाना था, उन्होंने एक और यू-टर्न किया और वादे के अनुसार सौदे को पूरा करने की पेशकश की। डेलावेयर न्यायाधीश ने उसे लेन-देन बंद करने और मुकदमे से बचने के लिए 28 अक्टूबर की समय सीमा दी।

मस्क ने ट्विटर बायो को 'चीफ ट्विट' में बदला
तब से, श्री मस्क ने सौदे के प्रचार में शामिल हो गए। वह बुधवार को ट्विटर के मुख्यालय में एक बड़ी मुस्कराहट के साथ चला गया और एक चीनी मिट्टी के बरतन सिंक ले गया, बाद में "उस डूबने दो" ट्वीट किया। उन्होंने अपने ट्विटर प्रोफाइल में अपना विवरण "चीफ ट्विट" में बदल दिया।

एलोन मस्को के लिए एक सहयात्री की मार्गदर्शिका
उन्होंने कर्मचारियों के बीच आशंकाओं को शांत करने की भी कोशिश की कि बड़ी छंटनी आ रही है और विज्ञापनदाताओं को आश्वासन दिया कि ट्विटर के सामग्री मॉडरेशन नियमों की उनकी पिछली आलोचना इसकी अपील को नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

  • "ट्विटर स्पष्ट रूप से एक फ्री-फॉर-ऑल हेलस्केप नहीं बन सकता है, जहां बिना किसी परिणाम के कुछ भी कहा जा सकता है!" श्री मस्क ने गुरुवार को विज्ञापनदाताओं को एक खुले पत्र में कहा।
  • श्री मस्क ने संकेत दिया है कि वह ट्विटर को एक "सुपर ऐप" बनाने की नींव के रूप में देखते हैं जो धन हस्तांतरण से लेकर खरीदारी और सवारी करने तक सब कुछ प्रदान करता है।
  • श्री मस्क ने 19 अक्टूबर को विश्लेषकों के साथ टेस्ला के कॉल पर कहा, "मेरे विचार में ट्विटर के लिए दीर्घकालिक क्षमता इसके वर्तमान मूल्य से अधिक परिमाण का एक क्रम है।"

लेकिन ट्विटर अपने सबसे सक्रिय उपयोगकर्ताओं को शामिल करने के लिए संघर्ष कर रहा है जो व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये "भारी ट्वीटर" मासिक कुल उपयोगकर्ताओं के 10% से कम खाते हैं, लेकिन सभी ट्वीट्स का 90% और वैश्विक राजस्व का आधा हिस्सा उत्पन्न करते हैं।

श्री मस्क ने मई में कहा था कि वह डोनाल्ड ट्रम्प पर प्रतिबंध को उलट देंगे, जिन्हें यूएस कैपिटल पर हमले के बाद हटा दिया गया था, हालांकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह मंच पर वापस नहीं आएंगे। इसके बजाय उन्होंने अपना खुद का सोशल मीडिया ऐप ट्रुथ सोशल लॉन्च किया है।

Related Topics

From Around the Web

Latest News