BHOPAL : 25 JUNE से रेवांचल एक्सप्रेस एवं ओवर नाइट समेत चल सख्ती है ये ट्रेनें : यात्रियों को मिलेगी भारी राहत

 
BHOPAL : 25 JUNE से रेवांचल एक्सप्रेस एवं ओवर नाइट समेत चल सख्ती है ये ट्रेनें : यात्रियों को मिलेगी भारी राहत

भोपाल । शताब्दी, रेवांचल और ओवर नाइट एक्सप्रेस 25 जून के बाद दौड़ सकती हैं। इन ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव भोपाल रेल मंडल ने जोन को भेजा है, जो रेलवे बोर्ड पहुंच गया है। इस पर 20 जून तक निर्णय संभव है और 25 जून तक ट्रेनें भी चलाईं जा सकती हैं। इन तीन ट्रेनों में सबसे ज्यादा मांग रेवांचल एक्सप्रेस की है। यह हबीबगंज से रीवा के बीच चलती है, जो लॉकडाउन के बाद से बंद है। भले ही कोरोना संक्रमण बढ़ रहा हो, लेकिन साथ में लोगों की आवाजाही भी बढ़ती जा रही है। रेलवे को इसकी जानकारी है। इसे देखते हुए भोपाल रेल मंडल चुनिंदा ट्रेनों को चलाने की तैयारी कर रहा है। हालांकि, यह तभी संभव हो पाएगा, जब रेलवे बोर्ड ट्रेनों को मंजूरी देगा।

जबलपुर जोन के रेलवे सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली से हबीबगंज के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस प्रीमियम ट्रेन है। यह कम समय में एक से दूसरे शहर में पहुंचाती है, इसलिए ट्रेन की मांग है। हालांकि, शुरुआत में 100 फीसद यात्री मिलना संभव नहीं है। फिर भी रेलवे बोर्ड मंजूरी देता है तो ट्रेन को चलाया जा सकता है। यह ट्रेन उत्तर रेलवे के दिल्ली मुख्यालय की है। जिसको चलाने की मांग भोपाल रेल मंडल की तरफ से की जा रही है। वहीं, रेवांचल एक्सप्रेस भोपाल रेल मंडल की ट्रेन है, इसकी मांग शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस से भी ज्यादा है। यह भोपाल से रीवा के बीच आवागमन के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त ट्रेन है। जिसकी मांग शुरू से ही है। रेलवे ने इस बात को ध्यान में रखते हुए इसे चलाने की मांग की है। जबकि, जबलपुर से भोपाल के रास्ते इंदौर के बीच चलने वाली ओवरनाइट की भी मांग है।

ये भी पढ़े : MP में 15 जून तक दस्तक दे सकता है मानसून, दो दिन बाद तेज बारिश के आसार

रेवांचल के लिए एक रैक तैयार

भोपाल रेल मंडल के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रेवांचल एक्सप्रेस को चलाने की पूरी तैयारी है। इस ट्रेन के लिए दो रैक (कोचों का समूह) की जरूरत पड़ती है। भोपाल रेल मंडल ने इस ट्रेन का एक रैक तैयार भी कर लिया है। इस ट्रेन के कोचों को श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए दूसरे प्रदेशों में भेजा गया था जो मिल गए हैं। दूसरा रैक भी चार दिन के भीतर तैयार हो जाएगा।

Related Topics

Latest News