GOOD NEWS : अब भीषण उमस से मिलेगी रहत ,14 जून को दस्तक देगा मानसून : कई राज्यों में होगी भारी बारिश

 
GOOD NEWS : अब भीषण उमस से मिलेगी रहत ,14 जून को दस्तक देगा मानसून : कई राज्यों में होगी भारी बारिश

भोपाल। भीषण उमस से परेशान हो रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है। मानसून के 14 जून को प्रदेश के दक्षिणी इलाके में दस्तक देने की संभावना है। उधर, मानसून के आगाज के चलते शनिवार से भोपाल, जबलपुर, इंदौर एवं उज्जैन संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरू हो सकता है।


मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के मुताबिक मानसून महाराष्ट्र के कुछ हिस्से तेलंगाना के शेष भाग, छत्तीसगढ़ के कुछ भाग, बंगाल की खाड़ी के शेष भाग, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में प्रवेश कर गया है।


इसी तरह हरनई बारामती बीड़, वर्धा रायपुर संबलपुर बारीपदा, वर्धमान एवं सिलीगुड़ी में मानसून पहुंच गया है। अगले 14 जून के आसपास मानसून के अरब सागर के कुछ और हिस्से, मुंबई, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्से दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्से दक्षिणी मध्य प्रदेश, झारखंड बिहार के कुछ इलाकों में पहुंचने की संभावना है।

तीन दिन तक अच्छी बरसात के आसार

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में बंगाल की खाड़ी, उत्तरी आंध्र प्रदेश, तटीय उड़ीसा पर एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं दक्षिण-पूर्व मप्र पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। हरियाणा के दक्षिण भाग से तटीय आंध्रप्रदेश तक एक ट्रफ (द्रोणिका लाइन) बना हुआ है, जो उत्तरी मप्र से होकर गुजर रहा है।


इन तीन सिस्टम के कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। इस वजह से प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ रही हैं। शुक्ला के मुताबिक शनिवार से भोपाल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद संभाग के जिलों में तेज बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरू हो सकता है। रविवार से वर्षा की गतिविधियों में और तेजी आएगी।



Related Topics

Latest News