REWA : 28 JUNE रविवार से खुलेगा WHITE TIGER SAFARI : मास्क पहनकर ही आने में मिलेगी अनुमति


सतना। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर किए गए लॉक डाउन से दो दिन पूर्व ही टाइगर सफारी पर्यटकों के लिए बंद कर दी गई थी। अनलॉक-1 के बाद सभी कार्यालय, औद्योगिक इकाइयों पर अब पूरी तरह से प्रतिबंध हटा दिया गया है। ऐसे में मुकुंदपुर चिड़ियाघर को भी खोलने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।


पर्यटकों की बढ़ेगी संख्या
कोरोना संक्रमण का प्रभाव चिड़ियाघर में रह रहे जानवरों को न हो सके इसके लिए टाइगर सफारी को बंद कर दिया गया था। हालांकि इस दौरान काफी संख्या में पर्यटकों द्वारा चिड़ियाघर खोले जाने की जानकारी ली जाती रही है। एक जुलाई से चिड़ियाघर खुलने के बाद अब यहां पर फिर से पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी और टाइगर सफारी का राजस्व भी बढ़ेगा। यह अलग बात है कि अभी पहले जैसे पर्यटकों की भीड़ नहीं रहेगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा।


वन संरक्षक एवं वन मण्डलाधिकारी सतना द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि 28 जून रविवार से महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाइट टाइगर सफारी जू सेंटर मुकुंदपुर चिड़ियाघर पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है। पूर्व के निर्देशों के अनुसार बुधवार को अवकाश के दिन पर्यटकों के लिए जू को बंद रखा जाएगा। खास बात यह है कि जू में मास्क पहनकर ही आने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे पर्यटक जो बगैर मास्क के जू में प्रवेश करना चाहते हैं, उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक पर्यटकों के लिए यह खोला जाएगा।


ONLINE होगी टिकट की बुकिंग
मुकुंदपुर चिड़ियाघर में पर्यटकों को ऑनलाइन टिकट दी जाएगी। जानकारी दी गई है कि टाइगर सफारी में सेंट्रल जू अथारिटी द्वारा जारी की गई गाइड लाइन के आधार पर अब लिमिट में टिकट दिए जाएंगे। बताया गया है कि चिड़ियाघर को देखने के लिए एक साथ कई लोग रहते हैं। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पाता है। जबकि टाइगर सफारी में एक ही गाड़ी से पर्यटक जाते हैं। बताया गया है कि ऑनलाइन बुकिंग में लिमिट से ज्यादा होने वाले पर्यटकों को दूसरे दिन प्रवेश दिया जाएगा।


नहीं दिखेंगी दुर्गा और देविका
औरंगाबाद चिड़ियाघर से लाई गई दुर्गा की मृत्यु हो जाने के बाद अब पर्यटक उसका दीदार नहीं कर पाएंगे। वहीं जैस्मिन से जन्मी शावक देविका ने भी 19 जून को 8 महीने 8 दिन की उम्र में दम तोड़ दिया है। चिड़ियाघर में पर्यटक सर्वाधिक समय यलो टाइग्रेस दुर्गा के पास व्यतीत करते थे जो अब पर्यटकों को नहीं दिखेगी।



Powered by Blogger.