CBSE के बाद अब MP BOARD के विद्यार्थियों के कोर्स में भी होगी कटौती : पढिये पूरी जानकारी


इंदौर । कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सीबीएसई ने कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के कोर्स में 30 फीसदी की कटौती की है। अब स्कूल शिक्षा विभाग भी माशिमं के कोर्स में कटौती की योजना बना रहा है।


पिछले दिनों इंदौर सहित प्रमुख जिलों के स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा में प्रमुख सचिव ने इस बात के संकेत दिए थे कि एमपी बोर्ड के विद्यार्थियों के कोर्स में कटौती की जाएगी। इसके लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई गई और उससे सुझाव मांगे गए हैं।


समिति के सदस्य बताएंगे कि कोर्स में कौन से पाठ आवश्यक नहीं हैं, जिन्हें इस बार हटाया जा सकता है। इसके बाद माशिमं स्पष्ट करेगा कि संबंधित पाठों से प्रश्न परीक्षा में नहीं पूछे जाएंगे। इस बार नहीं होगी त्रैमासिक परीक्षाएं कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल खुले नहीं हैं और आगे भी स्कूल कब खुलेंगे, यह तय नहीं है।


सरकारी स्कूलों में अभी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हुई। इसके अलावा टीवी व रेडियो के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। हर वर्ष माशिमं द्वारा सितंबर में त्रैमासिक परीक्षाएं होती हैं। अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक नरेंद्र जैन के अनुसार इस बार विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं हो पाई है। इस वजह से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की त्रैमासिक परीक्षा नहीं होगी। अभी स्कूलों में विद्यार्थियों के प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है और 15 जुलाई तक पाठ्यपुस्तकों का वितरण किया जाएगा


Powered by Blogger.