CORONAVIRUS महामारी से जंग लड़ने जल्द आएगी वैक्सीन : जानिए क्या होगी कीमत


नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस  के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना  के 49 हजार 310 नए के सामने आए हैं। वहीं 740 लोगों की मौत भी हो गई है। इसके साथ अब कुल संक्रमितों की संख्या 12 लाख 87 हजार 945 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालयके आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस  के चलते अब तक 30601 लोगों की मौत हो चुकी है।


दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस महामारी की जंग लड़ने के लिए वैक्सीन की रिसर्च में लगे हुए हैं। इस बीच एक कंपनी ने कोरोना वायरस दवा  लाने का दावा किया है। कंपनी का दावा है कि यह एंटीवायरल ड्रग है, जो कोरोना वायरस से लड़ने में मरीजों की मदद करेगा।


कोरोना की सबसे सस्ती दवा
यह कोरोना वायरस की सबसे सस्ती दवा बताई जा रही है। खास बात यह है कि इस दवा को बाजार में लाने की अनुमति भी मिल गई है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया  ने बाजार में लाने के लिए दवा कंपनी को अनुमति दे दी है। जानकारी के मुताबिक इस दवा की एक टेबलेट मात्र 59 रुपये में मिलेगी।


जानिए, क्या है दवा का नाम
इस दवा का नाम फैवीटॉन  है। इस दवा को ब्रिन्टन फार्मास्यूटिकल्स ने बनाया है। इस दवा को फैवीपिरावीर के नाम से भी बाजार में बेचा जाता है।

जानिए इसकी सही कीमत
एक अंग्रेजी रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिन्टन फार्मा ने कहा है कि फैवीटॉन 200 मिलीग्राम की टैबलेट में आएगी। एक टैबलेट की कीमत 59 रुपये होगी। यह कीमत मैक्सिमम रिटेल प्राइज होगी। इससे ज्यादा कीमत पर यह दवा नहीं बेची जाएगी।

फिक्स है दवा की कीमत

ब्रिन्टन फार्मा  के सीएमडी राहुल कुमार दर्डा  ने बयान देते हुए बताया कि "हम चाहते हैं कि ये दवा देश के हर कोरोना मरीज को मिले। हम इसे हर कोविड सेंटर पर पहुंचाएंगे। हमारी दवा की कीमत भी फिक्स है। ये एक सस्ती दवा है।

हल्के मरीजों के लिए भी उपयोगी है दवा
कंपनी के मुताबिक इस महामारी के दौर में हर किसी को कोरोना वायरस की दवा का इंतजार है। फैवीपिरावीर दवा की जरूरत सबको है। ये दवा उन मरीजों के लिए उपयोगी है जिन्हें कोरोना का हल्का या मध्यम दर्जे का कोरोना संक्रमण है।

जल्द आएगी बाजार में
जानकारी के मुताबिक भारत में फैवीपिरावीर  को डीसीजीआई ने कोरोनावायरस की आपातकालीन स्थिति को देखते हुए जून में अप्रूवल दिया था। अब इसे बाजार में लाने की अनुमति मिल चुकी है। जल्द ही यह बाजार में उपलब्ध होगी।


Powered by Blogger.