GOOGLE क्लास रूम के जरिये DAVV ले सकता है UG-PG FINAL ईयर और सेमेस्टर की परीक्षाएं


इंदौर। यूजी-पीजी कोर्स में जनरल प्रमोशन की गाइडलाइन आने से पहले यूजीसी ने फाइनल ईयर-सेमेस्टर की परीक्षा पर जोर दिया है। इसे लेकर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने अपने विभागों में परीक्षा करवाने को लेकर रूपरेखा बना ली है। कमेटी ने ऑनलाइन पद्धति से परीक्षा संचालित करवाने के बारे में कहा है। गूगल क्लास रूम के जरिए विद्यार्थियों की परीक्षा लेने की सिफारिश की गई है। परीक्षा ओपन बुक आधारित होगी, जिसमें विद्यार्थियों को तीन घंटे में प्रश्न पत्र हल करना है। 


साथ ही उत्तर पुस्तिका को तुरंत अपलोड करना होगा। फिलहाल सिर्फ तकनीकी पाठ्यक्रम को कमेटी ने रिपोर्ट में जिक्र किया है। हालांकि बाकी परीक्षाओं के लिए उच्च शिक्षा विभाग की गाइडलाइन का इंतजार हो रहा है। उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। यूनिवर्सिटी ने अपने विभागों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा करवाने की तैयारी में लगा है।


जुलाई के आखिरी सप्ताह तक प्रोजेक्ट और अगस्त के पहले सप्ताह में परीक्षा होगी। इस बार विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए विभाग तक आना नहीं पड़ेगा। कोरोना वायरस के चलते ऑनलाइन परीक्षा पर जोर दिया जा रहा है। 


इसके लिए उन्हें घर बैठे प्रश्न पत्र हल करना है। शुक्रवार को पांच सदस्यीय कमेटी ने अपनी रिपोर्ट कुलपति प्रो. रेणु जैन को सांपी है। कमेटी में डॉ. संजीव टोकेकर, डॉ. सगीता जैन, डॉ. विजय बाबू गुप्ता, डॉ. आनंद सप्रे और डॉ. अशोक तिवारी शामिल थे।


Powered by Blogger.