MP BOARD RESULTS : खत्म होगा साढ़े 8 लाख बच्चों का इंतजार, रिजल्ट घोषित होने में बस कुछ ही देर


मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा 12वीं कक्षा का रिजल्ट आज दोपहर 3 बजे घोषित किया जाएगा। गौरतलब है कि एमपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। इसी के साथ साढ़े 8 लाख बच्चों का इंतजार समाप्त होगा। रिजल्ट की तिथि और समय को लेकर बोर्ड ने अधिकृत घोषणा की थी।
गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण एमपी बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थी, जबकि 12वीं की शेष बची परीक्षाएं 9 से 16 जून के बीच आयोजित की गई। इस बार 12वीं की परीक्षा में करीब 8.5 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं, ऐसे में अब उनके रिजल्ट का इंतजार अब समाप्त होने जा रहा है।
गौरतलब है कि अपनी घोषणा के मुताबिक मप्र बोर्ड जुलाई के पहले सप्ताह में 10वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी कर चुका है। स्कूली शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण के मुताबिक 12वीं बोर्ड के रिजल्ट की घोषणा जुलाई के तीसरे सप्ताह में की जाएगी। अब बोर्ड ने ट्वीट कर 27 जुलाई को 12वीं का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है। बोर्ड ने बताया कि 27 जुलाई को हायर सेकेंडरी (12वीं कक्षा), हायर सेकेंडरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम और हायर सेकेंडरी अंध, मूक बधिर परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।
MP Board class 12th Result 2020 Update: ऐसे चेक करें रिजल्ट
- सबसे पहले मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in या mpresults.nic.in पर जाएं
- होम पेज पर MP Board Class 12th Results 2020 लिंक पर क्लिक करें
- नए पेज पर नाम, रोल नंबर और एडमिट कार्ड का विवरण भरकर सबमिट करें
- जानकारी सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा
MP Board class 12th Result 2020 Update: 2019 में ऐसा रहा रिजल्ट
पिछले साल की बात करें तो मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में कुल 72.37% स्टूडेंट्स पास हुए थे। पिछले साल लड़कियों का पासिंग परसेंटेज लड़कों से बेहतर रहा था। इस बार देखना होगा कि रिजल्ट क्या रहता है क्योंकि साफ है कि कोरोना वायरस के कारण बनीं स्थिति का रिजल्ट पर प्रभाव पड़ेगा। 
मध्य प्रदेश बोर्ड ने इस साल 10वीं कक्षा के रिजल्ट पहले ही जारी कर दिए हैं। जबकि बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट एक साथ ही घोषित करता था। इस बार 10वीं की परीक्षा में कुल 62.84% छात्र-छात्राएं पास हुए। 15 बच्चों ने 500 में से 500 अंक हासिल कर टॉप किया।


Powered by Blogger.