GOOD NEWS : जनता को मिली बड़ी राहत : अब लोकसेवा केंद्र पर भी बनेंगे AADHAR CARD

आधार कार्ड में सुधार के लिए केंद्रों पर लंबी कतारों और इंतजार से अब कुछ हद तक निजात मिलेगी। पहली बार लोकसेवा केंद्रों पर भी आधार केंद्र की सुविधा शुरू की जाएगी। वहीं इसके अलावा भी ग्वालियर में करीब 10 नए केंद्र शुरू किए जा रहे हैं। आधार में सबसे ज्यादा सुधार को लेकर लोगों की परेशानी रहती है और वे इसको लेकर भटकते भी रहते हैं। वहीं आधार केंद्र ठीक से कार्य न कर पाने के कारण बंद भी होते हैं और नए भी खुलते हैं। कोरोना में लॉकडाउन खुलते ही यह स्थिति हो गई थी कि सिर्फ तीन ही आधार केंद्र एक्टिव बचे थे। लोकसेवा केंद्रों पर पहले ही लोग अपने कार्य को लेकर आते हैं तो ऐसे में वहीं आधार केंद्र खुलने से ज्यादा राहत होगी। जिले में अभी 49 आधार केंद्र कार्यरत हैं। 9 लोकसेवा केंद्रों पर जल्द आधार का काम शुरू हो जाएगा।
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के आधार केंद्रों पर सबसे ज्यादा आधार में सुधार के लिए भीड़ रहती है और शासन की अलग-अगल योजनाओं में भी आमजन के लिए आधार की अनिवार्यता रहती है। वहीं पहले जब आधार केंद्रों को निजी हाथों में दिया गया था तब सबसे ज्यादा आधार कार्डों में गड़बड़ी के मामले सामने आए थे जो अबतक चल रहे हैं। इसके बाद बैंक, पोस्ट ऑफिस में प्राधिकरण की ओर से आधार केंद्रों के लिए अधिकृत किया गया।
अभी 49 आधार केंद्र, तब भी परेशानी
आधार केंद्रों पर नए आधार कार्ड बनवाने और सुधार कार्य के लिए अभी जिले में एक्टिव आधार केंद्र 49 हैं। इनमें बैंक, पोस्ट ऑफिस से लेकर सरकारी परिसरों में दिए गए आधार केंद्र शामिल हैं। सर्वर तो कभी स्टाफ की परेशानी अधिकतर केंद्रों पर बनी रहती है। यही कारण है कि लोग शिकायत करते रहते हैं कि आधार कार्ड सेंटर पर काम नहीं हो रहा है।
लोकसेवा केंद्र पर आधार से यह राहत
लोकसेवा केंद्र पर आमजन के कामकाज से जुड़ी हर सेवा को शामिल किया गया है जिसमें 100 से ज्यादा सुविधाएं दी गई हैं। लोग लोकसेवा केंद्रों से अच्छी तरह परिचित भी रहते हैं और यहीं आधार केंद्र शुरू होने से भटकना कम पड़ेगा। एक परेशानी यह भी रहती है कि लोगों को आधार केंद्रों के स्थान के बारे में सीमित जानकारी रहती है।
स्वान नेटवर्क में ही आधार केंद्र
अब सिर्फ स्वान नेटवर्क (स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क) में ही आधार केंद्र दिए जाते हैं। स्वान नेटवर्क भारत सरकार का ई-गवर्नेंस नेटवर्क होता है। ऐसा इसलिए किया गया कि आधार केंद्रों पर किसी तरह की मनमानी न की जा सके। स्वान नेटवर्क और शासकीय परिसर में आधार केंद्र अब दिए जा रहे हैं और इसमें कोई भी निजी व्यक्ति आवेदन कर सकता है।
बढ़ेंगे आधार केंद्र
आधार केंद्र जल्द और बढ़ाए जा रहे हैं,इससे आमजन को राहत मिलेगी। लोकसेवा केंद्रों पर भी आधार केंद्र जल्द शुरू किए जाएंगे। स्वान नेटवर्क में ही आधार केंद्र दिए जा रहे हैं। - आशीष जैन, मैनेजर, ई-गर्वेनेंस, ग्वालियर



Powered by Blogger.