MP : UG और PG के सितंबर में होंगे फाइनल ईयर EXAMS , पढ़िए गाइडलाइन्स : जल्द जारी होगा टाइम टेबल


जबलपुर. उच्च शिक्षा विभाग ने लंबी प्रक्रिया और विश्वविद्यालयों से चर्चा कर परीक्षा पर सहमति बना ली है। इसके तहत कॉलेजों में यूजी के फाइनल ईयर और पीजी के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा ओपन बुक पद्धति से होगी। स्टूडेंट्स घर बैठकर प्रश्नपत्र हल करेंगे और कलेक्शन सेंटर पर जमा करेंगे। जल्द ही जिसका टाइम टेबल जारी होगा। फर्स्ट और सेकंड इयर के रिजल्ट तैयार करने के लिए अंक प्रणाली तय कर ली है। उच्च शिक्षा विभाग जल्द परीक्षा के निर्देश जारी करेगा। परीक्षा सितंबर में होगी।


उच्च शिक्षा विभाग के ओएसडी डॉ. धीरेंद्र शुक्ल के अनुसार यूजी के फर्स्ट और सेकंड ईयर के रिजल्ट के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी गई हैं। इसके तहत 50 प्रतिशत अंक पिछले परीक्षा के और 50 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन से देकर रिजल्ट जारी किया जाएगा। पीजी के दूसरे सेमेस्टर का रिजल्ट भी 50 प्रतिशत पिछली परीक्षा और 50 प्रतिशत इंटरनल मार्किंग से ही बनेगा।


यूजी के फाइनल ईयर और पीजी के चौथे सेमेस्टर के विद्यार्थी की लॉग इन आईडी और यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर प्रश्नपत्र अपलोड किए जाएंगे।


अपनी कक्षा के निर्धारित विषय के प्रश्नपत्र में दिए प्रश्नों के उत्तर विद्यार्थी घर से ही पुस्तक खोलकर लिख सकेंगे। हर विषय के प्रश्नपत्र की उत्तर पुस्तिका अलग-अलग होगी।

यूनिवर्सिटी से जारी टाइम टेबल के अनुसार विद्यार्थी प्रश्नपत्र हल की हुई उत्तर पुस्तिकाओं को कलेक्शन सेंटर पर जमा करेंगे। जिले के अग्रणी प्राचार्य, कॉलेजों और स्कूलों में कलेक्शन सेंटर निर्धारित करेंगे।

उत्तर पुस्तिकाओं की विषयवार जांच होगी और सामान्य परीक्षा की तरह अंक प्रणाली से उत्तर पुस्तिका पर अंक दिए जाएंगे, जिसके बाद परीक्षा परिणाम जारी होगी।


28 अगस्त तक होंगे पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन

पीजी कोर्स में ऑनलाइन एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। एमकॉम, एमए और एमएससी जैसे पीजी कोर्स के लिए 28 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चलेगी। 4 सितंबर को पहली सूची आएगी। 9 तक फीस जमा करना होगी। पीजी में एडमिशन के लिए सीएलसी का पहला चरण 11 सितंबर से 16 तक चलेगा। इस अवधि में रजिस्ट्रेशन और चॉइस फीलिंग होगी। 19 सितंबर को कॉलेज लेवल पर सूची जारी होगी। दूसरा चरण इसके बाद 27 से 30 सितंबर तक चलेगा। बता दें कि यूजी में प्रवेश के लिए 12वीं की मेरिट के आधार पर एडमिशन की पहली सूची 28 अगस्त को जारी होगी। 2 सितंबर तक फीस और दस्तावेज जमा कराना होंगे।


Powered by Blogger.