PARLOUR जाते समय रखें इन सेफ्टी टिप्स का ख्याल, नहीं होगा कोरोना संक्रमण

 
PARLOUR जाते समय रखें इन सेफ्टी टिप्स का ख्याल, नहीं होगा कोरोना संक्रमण
जब देश में कोरोना वायरस ने अपने पैर पसारने शुरू किए, तब पूरे देश को लॉकडाउन किया गया। जिसके चलते सभी सैलून और पार्लर पर भी ताला लग गया। इसके बाद महिलाओं को यकीनन काफी परेशानी हुई। वैक्सिंग से लेकर थ्रेडिंग तक को करने में महिलाओं को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा।  लेकिन अब जब पार्लर खुल गए हैं तो महिलाओं ने भी पार्लर जाना शुरू कर दिया है।  लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि कोरोना संक्रमण का खतरा पूरी तरह टल गया है। भले ही घर से बाहर निकलने और पार्लर जाने की अनुमति मिल गई है, लेकिन फिर भी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सतर्कता बरतनी जरूरी है। कुछ महिलाएं कोरोना संक्रमण के डर के कारण अभी भी पार्लर जाने से घबरा रही हैं। 
दरअसल, मैनीक्योर, पेडीक्योर व वैक्सिंग आदि जैसी प्रक्रियाओं को करते हुए सोशल डिस्टेसिंग का पूरी तरह पालन करना संभव नहीं है। हालांकि अधिकतम सुरक्षा रखने के लिए सैलून स्वच्छता के सख्त प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं जैसे कि क्लीनिंग व  मास्क का उपयोग   करना आदि। लेकिन आपको अपनी ओर से भी अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही सेफ्टी टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आप पार्लर में ट्रीटमेंट लेते हुए भी कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित रह सकती हैं-

जरूर लें अपॉइटमेंट


precautions while visiting salon during corona
हो सकता है कि आपने अपने रेग्युलर पार्लर में ही जाना शुरू कर दिया हो, लेकिन फिर भी यह जरूरी है कि आप पहले अपॉइटमेंट लेकर ही पार्लर जाएं। अपॉइटमेंट लेने का लाभ यह होगा कि आप पार्लर में उस समय जा पाएंगी, जब वहां अन्य महिलाओं की भीड़ नहीं होगी। साथ ही पार्लर को भी  सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने और पार्लर को सैनिटाइज करने के लिए पर्याप्त वक्त मिल पाएगा।

यूं तो सरकार ने लोगों के लिए ऐप डाउनलोड करना महत्वपूर्ण बना दिया है। लेकिन फिर भी कुछ लोग अभी इसे डाउनलोड नहीं कर रहे हैं। हालांकि इसे डाउनलोड करना आपके लिए लाभदायक है। दरअसल, एप्लिकेशन आपके स्थान डेटा का उपयोग यह समझने के लिए करता है कि आप किस स्थान के अंतर्गत आती हैं।

साथ ही उस विशेष क्षेत्र में रोगियों की संख्या की गणना करता है ताकि आपको एक स्पष्ट तस्वीर मिल सके। इसके अलावा इस एप के जरिए आपको यह समझने में भी मदद मिलेगी कि आपका अभी पार्लर जाना कितना सेफ है।
जरूर पहनें मास्क

precautions while visiting salon during corona
कोरोना संक्रमण से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है मास्क पहनना। सुनिश्चित करें कि आप सैलून के अंदर फेस मास्क पूरे समय पहनें। साथ ही पार्लर स्टाफ ने भी मास्क पहना हो और  मुंह और नाक को पूरी तरह कवर किया हो।
अगर उन्होंने फेसशील्ड का प्रयोग किया है तो यह अतिरिक्त लाभ है। हमेशा ऐसा फेस मास्क पहनें जो आपको अच्छी तरह से फिट हो ताकि आपको अपने चेहरे को बार-बार फेस मास्क को एडजस्ट करने के लिए छूना ना पड़े।

कैरी करें हैंड सेनिटाइजर


precautions while visiting salon during corona
हो सकता है कि पार्लर में आपको बार-बार हाथ धोने का मौका ना मिले। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने बैग में  हैंड सैनिटाइजर को रखें। पार्लर में ऐसी कई जगहें होती हैं तो हाई-टच एरिया होती हैं और इसलिए ऐसी जगहों को छूने के बाद हाथों को सैनिटाइज करना बेहद जरूरी है।

Related Topics

Latest News