REWA : कमिश्नर श्री जैन ने किया कमिश्नर कार्यालय में ध्वजारोहण

देश का 74 वां स्वतंत्रता दिवस कोरोना संकट के कारण सादगी से मनाया गया। कमिश्नर कार्यालय में रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद सामूहिक रूप से राष्ट्रगान का गायन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने संभाग के सभी नागरिकों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि वीरों के बलिदान और त्याग से हमें आजादी मिली है। हर व्यक्ति को इसका मोल समझना चाहिए। हमें अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों पर भी ध्यान देना चाहिए। हमें जो कर्तव्य सौंपा गया है उसका ठीक तरह से निर्वहन करना भी सच्ची देश सेवा है। ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी तथा कर्मचारी सीमा पर तैनात जवानों की ही तरह देश सेवा कर रहे हैं।
कमिश्नर श्री जैन ने कहा कि हम जो भी कार्य कर रहे हैं उसे पूरी ईमानदारी से करें। सभी अधिकारी तथा कर्मचारी अपने दायित्वों का ठीक से निर्वहन करें। अपने कार्यालय को घर की तरह साफ-सुथरा तथा व्यवस्थित रखें। पूरे प्रदेश में 16 अगस्त से स्वच्छता पखवाड़ा शुरू हो रहा है। इस अवधि में सभी अधिकारी अपने कार्यालयों को स्वच्छ तथा व्यवस्थित बनायें। कार्यालय की अनुपयोगी सामग्री की नीलामी करके उसका निष्प्रयोजन करें।
कमिश्नर ने कहा कि कार्यालय हमारे कार्य करने का मंदिर है। शासकीय सेवा में काफी बड़ा समय हम कार्यालय में बिताते हैं। अपना कार्यालय ही हमें हर माह वेतन के रूप में आर्थिक सुरक्षा तथा सेवा निवृत्ति के बाद पेंशन के रूप में सुरक्षा देता है। इसलिए कार्यालय को स्वच्छ रखना तथा अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना हमारा दायित्व होना चाहिए। 
उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के कारण आम जनजीवन के साथ-साथ कार्यालय की व्यवस्थाओं में भी कई परिवर्तन हुए हैं। कोरोना से बचाव के लिए शासन द्वारा दिये गये निर्देशों का हर व्यक्ति पालन करे। स्वतंत्रता दिवस ने प्रदेश, देश तथा प्रत्येक व्यक्ति के लिये सुख और समृद्धि का उपहार दिया है। कार्यक्रम में अपर आयुक्त बीएल कुलेश, उपायुक्त राजस्व केपी पाण्डेय, उप संचालक सतीश निगम तथा कमिश्नर कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी शामिल रहे।


Powered by Blogger.