इस राज्य में एक सितंबर से खुल जाएंगे School-College, श‍िक्षामंत्री ने कही ये बात


नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। आलम ये है कि पाबंदी और लॉकडाउन  के बावजूद देश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। हालांकि, वर्तमान में देश में छदथ्दृड़त्त् 3.0 जारी है और देश को दोबारा धीरे-धीरे खोला जा रहा है। कुछ राज्यों में यह महामारी काफी विकराल रूप धारण करता जा रहा है और वहां सख्ती से लॉकडाउन (ख्र्दृड़त्त्ड्डदृध्र्द) के नियमों का पालन करवाया जा रहा है। स्कूल-कॉलेज भी लंबे समय से बंद है। लेकिन, इसी बीच असम सरकार ने दोबारा स्कूल और कॉलेज को खोलने का फैसला किया है। इस बाबत राज्य सरकार ने गाइडलाइंस  भी जारी कर दिए हैं।


एक सिंतबर से खुल जाएंगे स्कूल

जानकारी के मुताबिक, असर सरकार ने अगामी एक सितंबर से दोबारा स्कूल-कॉलेज को खोलने का फैसल किया है। राज्य के शिक्षा मंत्री हिमांत विश्व शर्मा  ने स्कूल खोलने को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। गाइडलाइंस के मुताबिक, स्कूल के सभी शिक्षक और कर्माचारियों को पहले कोरोना की जांच करानी होगी। इसके बाद ही उन्हें एक सितंबर से स्कूल आने की इजाजत दी जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिनकी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आएगी, उन्हें ही स्कूल के अंदर प्रवेश करने दिया जाएगा। जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी, उन्हें स्कूल नहीं आने दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि बुधवार यानी 21 अगस्त से शिक्षकों और स्कूल कर्मचारियों की कोरोना टेस्ट शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि स्कूल खोलने को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय के आदेश का इंतजार किया जाएगा। जैसे ही आदेश आएगा उसके 24 घंटे के भीतर स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर यानी स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर च्ग्र्घ् जारी कर दिया जाएगा।


असम सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

शिक्षा मंत्री ने नई गाइडलाइंस में ये भी कहा है कि लॉकडाउन के दौरान जो शिक्षक और स्कूल कर्मचारी शहर से बाहर चले गए हैं, उन्हें वापस आना होगा। सरकार के अगले आदेश तक सभी को कार्य जिले या उस शहर में ही रहना होगा। इतना ही नहीं जो शिक्षक या कर्मचारी समय पर स्कूल में उपस्थित नहीं हो पाएंगे, उनके वेतन में कटौती की जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार ने कहा है कि सभी प्राइवेट स्कूल फीस में 25 प्रतिशत की छूट देगी। साथ ही कॉलेज में 25 प्रतिशत सीट बढ़ाने के भी आदेश दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि ये सीट उन छात्रों के लिए होंगे, जो इस साल 12वीं पास किए हैं। दोबारा स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकार ने पूरी तैयारी शुरू कर दी है और दिशा-निर्देश को भी जारी कर दिया गया है।



Powered by Blogger.