ये 11 बैंक दे रहें सबसे सस्ता HOME LOAN, ये हैं ब्‍याज दरें : पढ़िए बैंक के नाम


यदि आप होम लोन लेने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह आपके काम की खबर है। लोन लेने से पहले सबसे पहले हर व्‍यक्ति यही जानना चाहता है कि उसे क्‍या ब्‍याज दर मिल रही है। अगर किसी बैंक से उसे अन्‍य बैंकों की तुलना में सस्‍ता और बजट के अनुसार लोन मिल रहा है तो ग्राहक सस्‍ती दरों वाले लोन को ही फाइनल करते हैं। बहुत लोगों को नहीं पता होगा कि एसबीआई यानी भारतीय स्टेट बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड समेत कुछ अन्‍य बैंकों ने होम लोन पर अपनी ब्‍याज दरें घटाईं हैं। ये दरें 7 प्रतिशत सालाना दर से भी कम पर आ गईं हैं। यानी होम लोन लेने वालों के लिए अच्‍छी खबर है। यहां जानिये 11 बैंकों के नाम और उनकी होम लोन की वार्षिक ब्‍याज दरें।


LOAN लेने से पहले ध्‍यान में रखें ये जरूरी बातें

माना कि बजट सबसे पहली प्राथमिकता होती है लेकिन होम लोन लेते समय हमेशा केवल सस्‍ती या कम ब्याज दर पर ही पूरा ध्यान नहीं देना चाहिए। ब्याज दर के अलावा आपको लेंडर्स की क्रेडिबिलिटी और अन्‍य शुल्‍क की भी अच्‍छी तरह से जांच कर लेना चाहिये। ये चार्जेस कुछ ऐसी चीज है जो कि हर बैंक के अपने अलग-अलग ही होते हैं। इसके अलावा यह भी ध्‍यान रखें कि यदि क्रेडिट स्कोर में बदलाव के साथ रिस्क प्रीमियम में भी बदलाव नज़र आता है तो होम लोन, क्रेडिट कार्ड के भुगतान में देरी होने की कंडीशन में आप पर होम लोन EMI का बढ़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप हर तीन महीने में अपना क्रेडिट स्‍कोर खुद जांचते रहें।


सबसे सस्ता होम लोन दे रही है यह बैंक

UBI यूबीआई ने अपनी होम लोन ब्याज दर 6.7 फीसदी तक घटा दी है, यानी यह सबसे सस्‍ता लोन देने वाली बैंक है। आपको बता दें कि यूबीआई की होम लोन ब्याज दर कएख्र्ङ से लिंक्ड है। हालांकि यह बात ध्‍यान देने योग्‍य है कि इस कम ब्याज दर पर होम लोन केवल उन ग्राहकों को मिलेगा जिनका सिबिल स्कोर 700 से ज्‍यादा आता है। छएक्ष् यूबीआई में ही जॉब करने वाली महिला, जिसका सिबिल स्कोर 700 से अधिक बनता है, उनके लिए यह होम लोन 6.70 प्रतिशत की दर से उपलब्‍ध होगा। इस बैंक में सेवा देने वाले पुरुष कर्मचारियों को यह लोन 6.75 प्रतिशत की दर से दिया जाएगा। यहां कार्यरत अवैतनिक लोगों को यह लोन 6.90 प्रतिशत सालाना की दर से दिया जाएगा।

जानिये इन बैंकों के नाम और ब्‍याज दरें

बैंक ऑफ बड़ौदा- 6.85 Bank of Baroda - 6.85 percent
बैंक ऑफ इंडिया- 6.85 Bank of India - 6.85 percent
सेंट्रल बैंक- 6.85 Central Bank - 6.85%
केनरा बैंक- 6.90 Canara Bank - 6.90%
पंजाब एंड सिंध बैंक- 6.90 Punjab & Sind Bank - 6.90%
यूको बैंक- 6.90 फीसदी UCO Bank - 6.90%
एचडीएफसी लिमिटेड- 6.90 HDFC Limited - 6.90 percent
एचडीएफसी बैंक- 6.95 HDFC Bank - 6.95%
एसबीाई- 6.95 फीसदी SBI - 6.95%
आईसीआईसीआई बैंक- 6.95 ICICI Bank - 6.95%
पंजाब नेशनल बैंक- 7 Punjab National Bank - 7%


Powered by Blogger.