खुशखबरी : 21 सितंबर से खुल सकेंगे Open Air Theaters



Unlock 4: केंद्र सरकार ने अनलॉक 4 का ऐलान कर दिया है, लेकिन सिनेमा हाल को खोलने की अनुमति इस बार भी नहीं मिली है। इस मुद्दे पर सरकार और थिएटर मालिकों के बीच लगातार बातचीत चल रही है। Unlock 4 के लिए नए दिशानिर्देश जारी करते हुए गृह मंत्रालय ने कहा, 21 सितंबर से खुले थिएटरों (ओपन एयर थिएटर्स) को फिर से शुरू करने की अनुमति दी जाती है। हालांकि, कोरोनो वायरस के मद्देनजर सिनेमा हॉल, मनोरंजन पार्क और इसी तरह के स्थान बंद रहेंगे। पिछले लॉकडाउन में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 25% क्षमता वाले सिनेमाघरों को अनुमति देने का प्रस्ताव दिया था, जिसे पर थिएटर मालिक राजी नहीं हुए।
कई प्रमुख मल्टीप्लेक्स चेन जैसे पीवीआर सिनेमा, INOX लिमिटेड और कार्निवल सिनेमा ने कथित तौर पर ओपन एयर थिएटर में निवेश करने का फैसला किया है। ये open air theaters 2020 या 2021 के अंत तक आने की संभावना है। वहीं पारंपरिक थिएटर मालिकों की मुश्किल जारी रहेंगी। Open Air Theaters के तहत खुले स्थानों या सार्वजनिक स्थानों पर विशाल स्क्रीन्स लगाई जाएंगी। लोग दूर-दूर बैठकर या अपने-अपने वाहनों में बैठकर फिल्मों का लुत्फ उठा पाएंगे .
मार्च में शुरू हुए पांच महीने के लॉकडाउन के कारण देश में मल्टीप्लेक्स को भारी नुकसान हुआ है। पहली बार, थिएयर से होने वाले कारोबार में शून्य राजस्व दर्ज किया है जबकि अकेले बॉलीवुड को 1,000 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है।
21 सितंबर से 100 लोगों की मौजूदगी के साथ सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यों की अनुमति दी जाएगी। राजनीतिक और अन्य सभाओं को आयोजित करने की अनुमति बिहार विधानसभा चुनाव से पहले आई थी, जो अक्टूबर-नवंबर में होने वाले हैं। इस फैसले से राजनीतिक दलों ने राहत की सांस ली है। गृह मंत्रालय के अनुसार, सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक तथा राजनीतिक आयोजनों को 21 सितंबर 2020 से 100 व्यक्तियों के साथ अनुमति दी जाएगी। हालांकि, इस तरह के सीमित समारोहों के आयोजन में जरूरी नियमों का पालन करना होगा, जैसे फेस मास्क, शारीरिक दूरी, थर्मल स्कैनिंग और हाथ धोने या सैनिटाइजर के लिए प्रावधान।

Powered by Blogger.