RAILWAY : 12 सितंबर से चलेंगी 80 ट्रेनें, नई दिल्ली से इंदौर, कोटा से देहरादून, जबलपुर-अजमेर जैसी ट्रेनें शामिल : देखें पूरी लिस्ट


भारतीय रेलवे ने 12 सितंबर से 80 और ट्रेनों का संचालन करने का निर्णय लिया है, जिसके लिए 10 सितंबर से आरक्षण शुरू हो जाएगा। ये 80 ट्रेनें 230 ट्रेनों के अलावा होंगी जो पहले से ही चल रही हैं। इनमें कोटा-देहरादून, जबलपुर-अजमेर, जोधपुर-दिल्ली, दिल्ली-गोरखपुर, नई दिल्ली-इंदौर जैसी ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। रेलवे के सीईओ वीके यादव के मुताबिक, रेलवे विशेष ट्रेनों की निगरानी कर रहा है और जहां भी ट्रेन की मांग है या प्रतीक्षा सूची लंबी है, वहां नई ट्रेनें चलाई जाएंगी। यादव के मुताबिक, जब भी राज्य सरकारों से इस बारे में अनुरोध किया जाएगा, हम ट्रेनें चलाएंगे। इससे पहले, रेलवे ने घोषणा की थी कि वह बिहार में NEET, JEE और NDA परीक्षाओं में बैठने वाले उम्मीदवारों की सुविधा के लिए 2 से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा। 
(नीचे देखिए 12 सितंबर से चलने वाली 80 ट्रेनों की लिस्ट)
यादव ने यह भी घोषणा की कि रेलवे 15 दिसंबर से तीन श्रेणियों में 1.40 लाख पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा। COVID-19 के कारण परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी क्योंकि कंप्यूटर आधारित परीक्षा होनी थी। उन्होंने कहा, हमने 1,40,640 पदों के लिए विभिन्न श्रेणियों में भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। कोरोना से पहले इन्हें अधिसूचित किया गया था। इन आवेदनों की जांच पूरी हो गई थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण कंप्यूटर आधारित परीक्षा पूरी नहीं हो सकी। बहुत जल्द घोषणा की जाएगी। 
               The list of 80 new special trains to be run from 12 September



Powered by Blogger.