RAILWAY : दशहरा, दीपावली पर घर जाने के लिए अभी से बुकिंग शुरू : इन रूटों पर दौड़ेगी स्पेशल ट्रेनें : CG NEWS

रायपुर।  त्योहारी सीजन में ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ अधिक होने की संभावना को देखते हुए रेलवे बोर्ड, बंद की गई दर्जन भर से अधिक पुरानी यात्री ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चला रहा है। ट्रेनों के पटरी पर दौड़ते ही रायपुर रेलवे स्टेशन में रौनक आ गई है। आरक्षण केंद्र पर सुबह और शाम को टिकट लेने के लिए यात्रियों की भीड़ लगने लगी है। टिकट बुकिंग बढ़ने से आने वाले दिनों में स्पेशल ट्रेनों में मारामारी की स्थिति निर्मित होने की पूरी आशंका है। फिलहाल सारनाथ एक्सप्रेस समेत मुंबई मेल, अहमदाबाद-भुवनेश्वर स्पेशल आदि ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची बढ़ने लगी है, जबकि दुर्ग-अंबिकापुर, दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस में सीटें खाली हैं। आरक्षण की स्थिति देखकर ही यात्री टिकट ले रहे हैं।

सीनियर की गोली मारकर हत्या करने वाले जवान ने 40 घंटे बाद किया सरेंडर

रायपुर रेलवे स्टेशन से होकर 12 से अधिक एक्सप्रेस ट्रेनें गुजरती हैं। त्योहारी सीजन और यात्रियों की मांग को ध्यान में रखकर रेलवे बोर्ड आने वाले दिनों में और भी एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने की घोषणा करने की तैयारी में है। रेलवे अफसर इसका इंतजार भी कर रहे हैं। 13 अक्टूबर से छपरा से शुरू हो रही सारनाथ एक्सप्रेस में सफर करने के लिए यात्रियों में मारामारी की नौबत इसलिए बढ़ गई है कि बिहार में विधानसभा चुनाव होने को है और त्योहारी सीजन भी है। अभी तक रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के किसी भी बड़े स्टेशन से बिहार, उत्तप्रदेश के लिए कोई एक्सप्रेस ट्रेन नहीं चल रही है। लिहाजा उत्तप्रदेश, बिहार के साथ मध्यप्रदेश के सतना, रीवा के यात्री भी सारनाथ एक्सप्रेस में सफर करने के लिए टिकट बुक कराने लगे हैं।

बिहार, उत्तरप्रदेश जाने के लिए मारामारी

वर्तमान में बिहार, उत्तरप्रदेश जाने वाले यात्रियों को मजबूरी में कटनी व नागपुर से ट्रेन पकड़नी पड़ रही है। सारनाथ एक्सप्रेस के चलने से बिहार, उत्तरप्रदेश जाने वाले हजारों यात्रियों को आने-जाने में सुविधा मिलेगी। यही वजह है कि ई-टिकट के साथ आरक्षण केंद्र, काउंटर से भी टिकट बुक कराने के लिए बड़ी संख्या में लोग रेलवे स्टेशन पहुंच रहे हैं। रेलवे ने पहले ही साफ कर दिया है कि केवल कंफर्म बर्थ वाले यात्रियों को ही ट्रेन में सफर करने की अनुमति होगी, यही वजह है कि दशहरा, दीपावली में बिहार, उत्तरप्रदेश जाने वाले यात्री अभी से टिकटों की बुकिंग करा रहे हैं, ताकि कंफर्म बर्थ मिल सके।

दुर्ग-अंबिकापुर और पुरी की ट्रेनें खाली

रायपुर रेलवे स्टेशन स्थित आरक्षण केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार सारनाथ एक्सप्रेस में रविवार को 15 और मुंबई मेल में वेटिंग 50 पहुंच गई है। वहीं अहमदाबाद-भुवनेश्वर एक्सप्रेस में भी वेटिंग है, जबकि दुर्ग-अंबिकापुर, दुर्ग-पुरी समेत बाकी ट्रेनों में सामान्य रूप से टिकटों की बुकिंग हो रही है।

दशहरा, दीपावली पर घर जाने के लिए अभी से बुकिंग

दशहरा, दीवाली के पहले तक अमरकंटक एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, लिंक एक्सप्रेस, गांधीधाम-पुरी, सिकंदराबाद-दुर्ग, सूरत-पुरी समेत अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद रेल प्रशासन जता रहा है। हालांकि रेलवे अफसरों का यह भी कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते लोग ट्रेनों में सफर करने से फिलहाल बच रहे हैं। नवरात्रि के बाद दीपावली में यात्रियों की संख्या बढ़ने की संभावना है। दीपावली पर घर जाने के लिए लोग अभी से ही बुकिंग शुरू कर दिए हैं। इसके कारण कुछ ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची बढ़ गई है।


हमारी लेटेस्ट खबरों से अपडेट्स रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookInstagramGoogle News ,Twitter

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ जुड़े हमसे  

Powered by Blogger.