REWA : बदमाशों, मुनाफाखोरों और सफेदपोश पर सख्त कार्यवाही करने वाले कलेक्टर इलैयाराजा टी की पहल का दिवाली पर हो रहा स्वागत



रीवा. जिले में लगातार बड़ी कार्यवाही से एक्शन में रहें कलेक्टर इलैयाराजा टी ने इस दीपावली को खास बना दिया है। खास तौर पर उन घरों को खुशियों की ऐसी सौगात दी जिन्हें वो आजीवन याद रखेंगे। कलेक्टर ने जिले में इस ज्योति पर्व पर आयोजित किया "स्वागतम लक्ष्मी कार्यक्रम"। 


स्वागतम लक्ष्मी कार्यक्रम
इस अनोखे कार्यक्रम के तहत समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों में दो दिवसीय सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में पर्यवेक्षक एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने जनसमुदाय की उपस्थिति में नवजात बालिकाओं एवं उनके परिजनों को घर-घर जाकर सम्मनित किया जा रहा है। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के समन्वय से बालिकाओं के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।


नवजात बालिका के पोषण व स्वास्थ्य के लिए प्रारंभिक रूप में स्तनपान, संपूर्ण टीकाकरण, स्वास्थ्य की नियमित जांच की जानकारी देकर बालिका के प्रति परिवार एवं समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है।



जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पांडेय के अनुसार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत समाज में सक्रिय भागीदारी से नवजात बालिका के परिवारों में उत्सव का माहौल तैयार करने एवं समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। बेटियां मॉ लक्ष्मी का रूप होती है समाज में बेटियों के प्रति महत्व को स्थापित करने को प्रवेश के समय घर के बाहर बालिका के हाथ का चिन्ह लगवाया जा रहा है।
Powered by Blogger.