पांच माह में केवल 8 विवाह मुहूर्त, 24 अप्रैल से बजेगी शहनाइयां : नवंबर-दिसंबर में ये होंगे विवाह के शुभ मुहूर्त

 
पांच माह में केवल 8 विवाह मुहूर्त, 24 अप्रैल से बजेगी शहनाइयां : नवंबर-दिसंबर में ये होंगे विवाह के शुभ मुहूर्त

ग्वालियर । कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी मनाई जाती है। देवउठनी एकादशी इस बार 25 नवंबर को मनाई जाएगी। इस एकादशी को प्रबोधिनी एकादशी या देवउठनी एकादशी भी कहा जाता है। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि एकादशी तिथि का प्रारंभ 25 नवंबर बुधवार सुबह 2:42 बजे से होगा तथा 26 नवंबर सुबह 5:10 बजे तक रहेगा।

पहले दुष्कर्म कर वीडियाे बनाया, फिर लड़की के पिता से मांगे दाे लाख, नहीं देने पर किया वीडियो किया वायरल

आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को भगवान विष्णु चार माह के लिए सो जाते हैं और कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को जागते हैं। चार माह की इस अवधि को चतुर्मास कहते हैं। देवउठनी एकादशी के दिन ही चतुर्मास का अंत हो जाता है और शुभ काम शुरू किए जाते है। विवाह मुहूर्त 25 नवंबर देवउठनी एकादशी से शुरू होंगे। क्योंकि इस दिन भगवान विष्णु का शयनकाल समाप्त हो जाएगा। 25 नवंबर से 11 दिसंबर तक के बीच में कुल 8 विवाह मुहूर्त रहेंगे। फिर 15 दिसंबर से खरमास लग जाएगा।

लव जिहाद के खिलाफ नए कानून की तैयारी में शिवराज सरकार, क्या है लव जिहाद ? इसे 10 सवालों से समझें

नवंबर में शुभ विवाह मुहूर्त- 25 और 30 को है, और दिसंबर में विवाह मुहूर्त- 1, 2, 7, 8, 9, 11 को है।

2021 में 24 अप्रैल से बजेंगी शहनाई

यूं तो शादी ब्याह के मुहूर्त जनवरी से प्रारंभ हो जाते हैं, मगर साल 2021 में मांगलिक कार्यों को करने के लिए अप्रैल तक का इंतजार करना पड़ेगा। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि जनवरी से मार्च तक गुरु व शुक्र ग्रह के अस्त रहने पर मुहूर्त नहीं रहेंगे। 15 जनवरी 2021 को गुरु ग्रह अस्त हो जाएंगे, और 12 फरवरी 2021 को उदय होंगे। हालांकि 16 फरवरी को बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त वाला दिन होने के कारण इस दिन विवाह किया जा सकता है। शुक्र ग्रह 14 फरवरी 2021 से अस्त हो जाएंगे, क्योंकि शुक्र ग्रह सभी सुख-सुविधाओं का मुख्य कारक है। इसके अतिरिक्त यह नैसर्गिक रूप से भी शुभ ग्रह है और यही कारण है कि सभी प्रकार के मांगलिक कार्यों में शुक्र ग्रह का अस्त होना त्याज्य माना गया है। विवाह में गुरु बल भी अत्यधिक आवश्यक होता है। अत्यंत शुभ ग्रह होने के कारण जब बृहस्पति अस्त होता है अर्थात सूर्य के समीप आ जाता है तो यह स्थिति बृहस्पति के शुभ प्रभाव में कमी का कारण बन जाती है 22 अप्रैल 2021 से दिसंबर 2021 तक करीब 46 विवाह मुहूर्त रहेंगे।

Related Topics

Latest News