MP : रीवा समेत प्रदेशभर के 51 कॉलेज बंद करने की तैयारी में सरकार : देखें नाम

भोपाल। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार स्कूल बंद करने के बाद अब सरकारी कॉलेजों को भी बंद करने जा रही हैं उच्च शिक्षा विभाग ने पूरे मध्यप्रदेश में 51 सरकारी कॉलेजों को चुना है जहां स्टूडेंट एडमिशन लेना पसंद नहीं करते ऐसे कालेजों को सुधारने की वजह सरकार ने उन्हें बंद करने की तैयारी शुरू कर दी है. 

बीमार कर सकता है सैनिटाइजर का ओवरयूज, ये हैं 8 बड़े साइड इफेक्ट 

शिवराज सरकार ने फैसला लिया है कि कॉलेजों को बंद करने के लिए सत्र पूरा होने तक का इंतजार नहीं किया जाएगा ऐसे कॉलेज जिनमें स्टूडेंट की संख्या 100 से कम है उन विद्यार्थियों को एवं कालेजों के सभी कर्मचारियों को नजदीकी किसी कॉलेज में मर्ज कर दिया जाएगा इन 51 कॉलेजों में इस साल करीब 3000 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है इन कॉलेजों में पारंपरिक कोर्स जैसे आर्ट्स कॉमर्स साइंस विषय का अध्यापन होता है.

मिर्गी के मरीज जरूर करें नारियल तेल का इस्तेमाल, जानें उपयोग का तरीका

यहां बता दें कि सभी कॉलेज चुनाव में वोट प्राप्त करने के लिए खोले गए थे सरकार ने इन कॉलेजों के लिए भवन तक नहीं बनवाया इन कॉलेजों में नियमित प्रोफ़ेसर की संख्या 5 से अधिक नहीं है सभी कॉलेज अतिथि विद्वानों के सहारे चलाए जा रहे थे शायद सरकार की पहले से प्लानिंग थी कि कुछ समय बाद इन्हें बंद कर दिया जाएगा क्योंकि यह सभी कॉलेज चुनावी घोषणाओं के तहत खोले गए थे.

जानिए हाई ब्लडप्रेशर में कौन सा आहार लेना रहता है सही, किन घरेलू उपायों से पा सकते है हाई ब्लडप्रेशर से निजात

इन कॉलेजों में पदस्थ प्रोफेसर समेत गैर शैक्षणिक स्टाफ से उनके नजदीक कॉलेज की पसंद पूछी जाएगी इसके बाद उन्हें उस कॉलेज में स्थानांतरित किया जाएगा वैसे भी इन कालेजों में नियमित कर्मचारियों की संख्या बहुत ही कम है इसलिए सरकार को किसी प्रकार के विरोध की चिंता नहीं है अतिथि शिक्षकों के सहारे कॉलेजों का संचालन किया जा रहा था इस डिसीजन से अतिथि शिक्षक बेरोजगार हो जाएंगे। 

हार्ट अटैक के वो लक्षण जो सिर्फ महिलाओं में दिखते हैं, जानिए हार्ट को कैसे हेल्दी रखें..

सबसे ज्यादा सतना जिले के कॉलेज बंद किए जाएंगे यहां बंद होने वाले कालेजों की संख्या 4 है इसी तरह उज्जैन सिंगरौली शिवपुरी सीधी डिंडोरी में तीन-तीन अनूपपुर सीहोर हरदा शहडोल मंडला रायसेन धार शिवपुर बड़वानी और बुरहानपुर में दो-दो अशोक नगर छिंदवाड़ा आगर मालवा ग्वालियर कटनी होशंगाबाद मंदसौर मुरैना नीमच कटनी सागर पन्ना रीवा और रतलाम में 11 कालेज को बंद किया जाएगा। 


हमारी लेटेस्ट खबरों से अपडेट्स रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FACEBOOK PAGE INSTAGRAMGOOGLE NEWS ,TWITTER

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ जुड़े हमसे  

Powered by Blogger.