MP : 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए माध्‍यमिक शिक्षा मंडल ने प्रश्‍न पत्र किए अपलोड

 

MP : 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए माध्‍यमिक शिक्षा मंडल ने प्रश्‍न पत्र किए अपलोड

भोपाल । माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से 15 मई तक चलेंगी। इस साल दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। अगर पहली परीक्षा में कोई विद्यार्थी शामिल नहीं हो पाता है तो वह एक से 15 जुलाई तक चलने वाली दूसरी परीक्षा में शामिल हो सकता है। इस बार मंडल ने बोर्ड पैटर्न में बदलाव कर ब्लू प्रिंट जारी कर दिया है। साथ ही मंडल ने नए पैटर्न पर आधारित प्रश्न बैंक भी अपलोड कर दिए हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा के पेपर प्रश्न बैंक से बनाए जाएंगे। अब चार माह का समय शेष है।

मध्य प्रदेश के कान्हा, बांधवगढ़ और पेंच टाइगर रिजर्व में 'नाइट सफारी' शुरू : रात के सन्नाटे में घने जंगल को देखने ऐसे उठाये लुफ्त

ऐसे में विद्यार्थियों को प्रश्न बैंक से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। मंडल ने हर विषय के पूरे पाठ्यक्रम को तीन यूनिट में बांट दिया है। सभी यूनिट से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नपत्र में अब दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के बदले छोटे-छोटे प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसका उत्तर पूरे चैप्टर के ठीक से समझकर पढ़ने के बाद ही दिया जा सकता है। हर विषय में 100 अंक का प्रश्नपत्र होगा। इसमें एक, तीन या चार अंक के प्रश्न होंगे। पहले की तरह पांच, छह या दस अंक के प्रश्न नहीं होंगे। इस बार 10वीं व 12वीं की परीक्षा में करीब 18 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

जिले के चार प्रमुख चौराहों पर वाहनों की सघन चेकिंग से मचा हड़कंप, अतिक्रमण पर चली जेसीबी

इनका कहना है

बोर्ड परीक्षा के नए पैटर्न पर आधारित ब्लू प्रिंट और प्रश्न बैंक अपलोड कर दिए गए हैं। प्रश्न बैंक से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। विद्यार्थियों को तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

उमेश कुमार सिंह, सचिव मंडल

Related Topics

Latest News