MP : रुक जाना नहीं योजना से 12 हजार से ज्यादा विद्यार्थी 10वीं में हुए पास

जबलपुर। स्कूल शिक्षा विभाग ने ओपन स्कूल के माध्यम से आयोजित 10वीं की परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। प्रदेशभर में इस परीक्षा के माध्यम से 29662 विद्यार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था। इसमें 12708 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। सहायक संचालक परीक्षा अंबिका शर्मा मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को भविष्य संवारने के लिए रुक जाना नहीं योजना प्रारंभ की गई थी। इस योजना में दिसंबर 2020 की परीक्षा हुई। इसमें 29862 विद्यार्थियों ने परीक्षा में सहभागिता की। परीक्षा 14 से 22 दिसंबर 2020 में हुई। मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है।

इस तारीख से सरकारी सेवा में आए अधिकारी-कर्मचारियों को नहीं मिलेगी पेंशन : पढ़ ले ये काम की खबर

इस परीक्षा में 484 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी, द्वितीय श्रेणी में 8749 विद्यार्थी तथा तृतीय श्रेणी में 3466 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। परीक्षा में 10वीं के कुल 12708 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। ऐसे विद्यार्थियों ने योजना का लाभ उठाकर अपना साल खराब होने से बचा लिया है।

MP के 16 अफसरों को मिलेगा पुलिस अवाॅर्ड : DTC अरविंद सक्सेना और SP सतना धरमवीर सिंह को वीरता पदक

जो सफल नहीं उनको फिर मौका : स्कूल शिक्षा विभाग ने साफ किया है कि रूक जाना नहीं योजना में जो भी विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुए हैं उन्हें दोबारा मौका दिया जाएगा। ऐसे विद्यार्थी ओपन स्कूल परम्परागत के अंतर्गत क्रेडिट स्कीम के तहत आइसेक्ट कियोक्स के माध्यम से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत दिसंबर 2020 में संपन्न् परीक्षा में शामिल हुए परीक्षार्थी अपना परिक्षाफल मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट तथा मोबाइल ऐप पर देख सकते हैं।

Powered by Blogger.