MP : एक बार फिर सोना एवं चांदी के भावों में गिरावट : बाजार में ग्राहकों की बढ़ी भीड़

 

MP : एक बार फिर सोना एवं चांदी के भावों में गिरावट : बाजार में ग्राहकों की बढ़ी भीड़

भोपाल । देश-प्रदेश के साथ-साथ भोपाल के सराफा बाजार में भी पिछले एक सप्ताह से सोना एवं चांदी के भावों में गिरावट का दौर जारी है। सोने के भाव दो हजार रुपये तक कम हो चुके हैं तो चांदी में चार हजार रुपये तक की गिरावट हुई है। इससे सराफा बाजार में ग्राहकी बढ़ गई है। जिन परिवारों में अप्रैल-मई में शादियां होना है, वे खरीदी करने के लिए बाजार में पहुंच रहे हैं। उन्हें डर है कि कहीं सोना-चांदी ज्यादा महंगा न हो जाए।

18 वर्ष के कम वालों को नहीं लगेगी वैक्सीन, गर्भवती महिलाओं के लिए ये निर्देश

शुक्रवार को सोने के भाव 50 हजार 700 रुपये प्रति 10 ग्राम (23 कैरेट) रहे एवं चांदी 65 हजार रुपये प्रति किलो में बिकी। सराफा कारोबारी नवनीत अग्रवाल ने बताया कि एक सप्ताह से दोनों ही धातुओं की कीमतों में गिरावट का दौर बना हुआ है। जनवरी के शुरुआती सप्ताह में दोनों धातुएं काफी महंगी हो गई थीं। खासकर चांदी के भाव 69 हजार रुपये किलो तक पहुंच चुके थे, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आ रही गिरावट का असर स्थानीय सराफा बाजार में भी देखने को मिल रहा है। यही कारण है कि दोनों बहुमूल्‍य धातुओं के भाव में गिरावट का दौर जारी है।

अब केवल 30 मिनट में आपके दरवाजे पहुंचेगा गैस सिलेंडर : जानिए कब और कैसे शुरू होगी ये सुविधा

ग्राहकों को फायदा

दरअसल, राजधानी में पिछले साल अगस्त माह में सोने के भाव 58 हजार रुपये एवं चांदी 70 हजार रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गई थी। दिसंबर में कमी तो आई, लेकिन लोग और कमी की उम्मीद लगा रहे थे। 7 जनवरी तक सोना 52 हजार 650 रुपये प्रति 10 ग्राम एवं चांदी के भाव 69 हजार रुपये प्रति किलो तक हो गए थे, लेकिन इसके बाद गिरावट होने लगी। 15 जनवरी तक खासी गिरावट हो गई। इसलिए लोग भी खरीदारी के लिए बाजार में पहुंच रहे हैं। कोलार की नीलम सिंह ने बताया कि अप्रैल में भाई की शादी है। इसलिए खरीदारी शुरू कर दी है। चूंकि, सोना-चांदी के भाव लगातार बढ़ रहे थे, इसलिए कम होने का इंतजार कर रहे थे। वर्तमान में भाव तो अधिक है, पर पिछले कुछ महीनों की तुलना में कम चल रहे हैं। आगे भाव बढ़ सकते हैं। इसलिए अभी खरीदारी कर रहे हैं।

Related Topics

Latest News