जल्दी कीजिए IRCTC Booking पर मिला रहा है 2000 रुपये तक कैशबैक : ऐसे ले सकते है लाभ

भोपाल। ट्रेनों के ऑनलाइन टिकट बुक कराना पहले से आसान हो गया है। अब एक और सुविधा जोड़ दी गई है। इसके तहत इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) के ई-वॉलेट के जरिए टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को 2000 रुपए तक का कैशबैक मिल सकता है। हालांकि यह सुविधा आइआरसीटीसी के ई वॉलेट से पहली बार टिकट बुक कराने वाले यात्रियों के लिए ही होगी। रेलवे ने आइआरसीटीसी के जरिए यह सुविधा शुरू कर दी है। यात्री इसका लाभ ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री की पहल : MP के बजट के लिए जनता से मिले 600 सुझाव, वित्त विभाग ने किया चयन

बता दें कि आइआरसीटीसी रेलवे का ही उपक्रम है, जो यात्रियों को ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करता है। आइआरसीटीसी के मुख्य प्रवक्ता आनंद कुमार झा ने बताया यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा देने के लिए नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। वैसे भी फिलहाल कोरोना संक्रमण काल चल रहा है, इसलिए स्टेशनों पर यात्रियों के लिए टिकट विंडो समक्ष कतार में खड़े रहना ठीक नहीं है। ज्यादातर यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करवा रहे हैं। अब हमने यात्रियों को ई वॉलेट के जरिए यह सुविधा दी है पहली बार टिकट बुक कराने पर 2000 रुपए तक कैशबैक राशि मिल सकती है। यात्री इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आइआरसीटीसी के पोर्टल पर जाकर गाइडलाइन देख सकते हैं।

शताब्दी एक्सप्रेस के सिग्नल तोड़कर आगे बढ़ने के मामले में लोको पायलट संजय खरे निलंबित

रिफंड की व्यवस्था को और मजबूत करेंगे

आइआरसीटीसी से बनाए गए रेल टिकट का रिफंड कुछ प्रकरणों में देरी से मिलता है। जैसे किसी यात्री ने ऑनलाइन टिकट के लिए आवेदन किया तो राशि कट जाती है, लेकिन पीएनआर जनरेट नहीं होता है। मतलब टिकट बने बिना यात्री के खाते से रुपए आहरित हो जाते हैं। कुछ ज्यादातर मामलों में यह रुपए 7 कार्यदिवस के अंदर खाते में वापस आ जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में राशि नहीं मिलती है या देरी से मिलती है। आइआरसीटीसी ने ऐसे प्रकरणों का संज्ञान लेते हुए तय समय में रिफंड देने की व्यवस्था की है।

स्कूली शिक्षा के मामले में फिसड्डी निकला मध्यप्रदेश, नेशनल अचीवमेंट सर्वे की रिपोर्ट आने के बाद कांग्रेस ने बोला हमला

Powered by Blogger.