REWA : सड़क पर पुलिस का कब्जा, मुख्य चौराहे पर है अव्यवस्था

 

REWA : सड़क पर पुलिस का कब्जा, मुख्य चौराहे पर है अव्यवस्था

रीवा। ट्राफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए भले ही पुलिस बराबर मुहीम चलाकर कार्रवाई करती हो, लेकिन पुलिस स्वयं सड़क पर अपना कब्जा जमाए हुए है। यह और कहीं नहीं बल्कि शहर के मुख्य बाजार शिल्पी प्लाजा के मेन चौराहे पर पुलिस का इन दिनों सड़क में बेजा कब्जा मौजूद है। उक्त स्थान पर पुलिस सहायता केंद्र की स्थापना की गई थी।

कलेक्ट्रेट में सेना के रिटायर्ड जवान ने पेट्रोल डालकर किया आत्महत्या का प्रयास , DSP पर लगाया अभद्रता का आरोप : पढ़िए

जहां फुटपाथ पर टीन शेड का केंद्र बनाया गया था। तो वहीं सड़क पर बैरीकेट्स रखकर पुलिस कर्मी जहां अपने वाहन खड़ा कर रहे हैं वहीं के्‌रन को भी चौराहे की सड़क पर खड़ा किया जा रहा है। इस अव्यवस्था से चौराहे का एक बड़ा हिस्सा पुलिस के अवैध कब्जे का शिकार है। शहरभर में ट्राफिक पुलिस व्यवस्था के नाम पर न सिर्फ वाहन चालकों पर चलानी कार्रवाई करती है बल्कि फुटपाथी व्यापारियों की दुकानदारी भी हटा देती है। लेकिन स्वयं किए गए अवैध कब्जे को लेकर पुलिस बेफिक्र है। जबकि मेन चौराहे पर रखे गए बैरीकेट्स और खड़े किए जा रहे वाहन के चलते उक्त चौराहे से निकलने वाले लोगों की जुबान पर सहज ही फिसल जाता है कि दुसरों को नियम का पाठ पढ़ाने वाले पुलिस कर्मी की यह अपनी तानाशाही है कि वे सड़क पर बेजा कब्जा करके आवागमन को प्रभावित कर रहे हैं।

नजर नहीं आते पुलिस कर्मी

मुख्य बाजार में उक्त पुलिस सहायता केंद्र बनाया गया था जिससे हर समय पुलिस कर्मी मौजूद रहकर बाजार में व्यवस्था बनाने के साथ ही अपराधिक घटनाओं पर नजर रख सके। लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण पहलू यह है कि पुलिस सहायता केंद्र में शाम ढलने के समय भले ही पुलिस कर्मी नजर आ जाए, शेष समय पुलिस सहायता केंद्र की कुर्सियां खाली ही नजर आती हैं। बैरीकेट्स में उनके वाहन जरूर खड़े नजर आ जाते हैं। इस अव्यवस्था का लाभ जहां स्थानीय चोर उचक्के उठाते हैं और बाजार में खड़ी दो पहिया वाहन सहित अन्य चोरी की घटनाओं को अंजाम देकर निकल जाते हैं। तो वहीं सड़क पर कब्जा होने के कारण उक्त चौराहे पर आवागमन भी प्रभावित होता है।

Related Topics

Latest News