तीन चरणों में होंगे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव, जिला-जनपद सदस्यों का चुनाव EVM से : निर्देश जारी

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

भोपाल। मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। ये चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे और जिला-जनपद पंचायत के सदस्यों का चुनाव ईवीएम मशीन से कराया जाएगा। जबकि सरपंच-पंच का चुनाव परंपरागत मत पत्र से होगा। आयोग ने विकासखंडवार चुनाव का चरणबद्ध कार्यक्रम तय कर जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) को भेज दिया गया है। ताकि वे परीक्षण कर संशोधन प्रस्तावित कर सकें। जिलों से प्रस्तावित संशोधन और अन्य जानकारी 15 मार्च तक अनिवार्य रूप से भेजने को कहा गया है।

ससुर ने बढ़ाया रिश्ते का मान : बीमार बहू को किडनी देकर बचाई जान

आयोग के सचिव डीवी सिंह ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव कार्यक्रम के साथ पत्र भेजा है। जिसमें कहा है कि वर्ष 2014-15 के चुनाव को आधार मानकर ईवीएम के युक्तियुक्त प्रबंधन एवं मशीनों की उपलब्धता के आधार पर जिलावार विकास खंडों का समूह बनाकर तीन चरणों में विभाजन किया है। इसमें 38 जिलों को वर्ष 2014-15 के चरणवार कार्यक्रम के तहत रखा है।

नगरीय निकाय चुनाव: कल से बिछेगी बिसात, बीजेपी- कांग्रेस की ये होगी रणनीति

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014-15 में हरदा, आलीराजपुर, दतिया, नरसिंहपुर, पन्न जिलों में जिला पंचायत का निर्वाचन क्षेत्र दो या उससे अधिक विकास खंडों में आने के कारण यहां एक चरण में चुनाव कराए गए थे। वहीं युक्तिसंगत परिसीमन न होने के कारण झाबुआ, छिंंदवाड़ा, रतलाम, देवास, सिंगरौली, अनूपपुर और उमरिया में भी ऐसी ही समस्या थी। इस कारण इन 12 जिलों में ईवीएम की संख्या बढ़ानी पड़ी थी।

आने वाले 24 घंटों में रीवा, जबलपुर, भोपाल, सागर में हल्की बारिश की संभावना

सचिव ने बताया कि इन 12 जिलों में जिला पंचायत के वार्डों का युक्तिसंगत परिसीमन हो गया है। इस हिसाब से 12 जिलों में चरणवार फिर से व्यवस्थित करने पर ईवीएम मशीन पर्याप्त संख्या में हैं। हालांकि निवाड़ी और टीकमगढ़ जिलों के चरणवार विकास खंडों के समूह फिर से व्यवस्थित किए गए हैं।

तीन चरणों में होंगे चुनाव 

पहले चरण में 7527 ग्राम पंचायतें

दूसरे चरण में 7571 ग्राम पंचायतें

तीसरे चरण में 8814 ग्राम पंचायतें

योग उ 23,912 ग्राम पंचायतें

Powered by Blogger.