CM शिवराज अत्याधुनिक सेक्स सॉरटेड सीमन प्रोडक्शन प्रयोगशाला का आज करेंगे शुभारंभ

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

                     

भोपाल, मध्यप्रदेश। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज भोपाल में राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत 47 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से बनी अत्याधुनिक सेक्स सॉरटेड सीमन प्रोडक्शन प्रयोगशाला का शुभारंभ करेंगे।

MP के चार शहरों में लगा LOCKDOWN तो पूर्व शहरों में रविवार का लॉकडाउन यथावत रहेगा

उत्तराखंड के ऋषिकेश के बाद देश की ये दूसरी बड़ी प्रयोगशाला केंद्रीय वीर्य संस्थान भदभदा में स्थापित की गई है। इससे प्रदेश में निकट भविष्य में गिर, साहीवाल, थारपारकर गाय और मुर्रा भैंस आदि उच्च अनुवांशिक गुणवत्ता की 90 फीसदी बछिया ही पैदा होंगी।

पुलिस और प्रशासन की नई पहल : अब निबंध लिखकर बताना होगा आपने मास्क क्यों नहीं पहना

बछियों की संख्या अधिक होने से दूध उत्पादन में अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी होगी और निराश्रित बछड़ों की संख्या भी नहीं बढ़ेगी। उच्च गुणवत्ता के दुधारु पशु मिलने से किसानों को अधिक मात्रा में दूध मिलेगा और उनकी आमदनी में भी उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी होगी।

हो जाये सतर्क नहीं थम रहा कोरोना : इंदौर में फिर बढे नए केस; भोपाल में रोजाना 500 नए संक्रमित मिल रहे; जबलपुर में मामले डेढ़ गुना हुए

वहीं दुग्ध उत्पादन में प्रदेश की सर्वोच्च शिखर पर पहुंचने की रफ्तार बढ़ जाएगी। प्रदेश में उच्च स्तरीय गाय-भैंस मिलने से दूसरे राज्यों से नहीं खरीदने से बीमारियों पर भी अंकुश लगेगा। साथ ही बछड़ों के पालन-पोषण में होने वाले अनावश्यक व्यय की भी बचत होगी।

Powered by Blogger.