INDORE : मरीजों का हौसला बढ़ाने PPE किट में डॉक्टर ने गाया- आने से उसके आए बहार...बड़ी मस्तानी है मेरी महबूबा...

कोरोना मरीजों के इलाज के साथ उनका हौसला बढ़ाना और तनाव कम करना जरूरी है। इसके लिए इंदौर के अस्पतालों में नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। विजय नगर स्थित सी-3 अस्पताल में मरीजों को दवा, दुआ के साथ हौसला बढ़ाने वाले गीत भी सुनाए जा रहे हैं। गाने सुनकर यदि किसी की आंखें नम हो रही है तो उसे गले भी लगा रहे हैं।

भोपाल से इन जगहों के लिए शुरू होने जा रही स्पेशल ट्रेन, पढ़ ले ये काम की खबर

अस्पताल में डॉक्टर के साथ स्टाफ के सभी लोग पीपीई किट में मरीजों के पास बैठकर उनका हाल पूछ रहे। उनके दु:खी होने पर गले लगा रहे। रोज दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक गीतों का विशेष दौर चलता। इसमें म्यूजिक सिस्टम पर प्रेरणा वाले गीत सुनाए जाते। साथ ही माइक मरीजों को भी दिया जाता है ताकि वे भी सुर में सुर मिलाकर गीत गाएं। सुबह योग कराया जाता तो शाम को गुब्बारे फुलाने जैसे व्यायाम कराए जाते ताकि मरीज के फेफड़े मजबूत होने के साथ ऑक्सीजन लेवल भी मजबूत रहे।

कलेक्टर तरुण राठी के बाद SP हेमंत चौहान का भोपाल ट्रांसफर : डीआर तेनीवार होंगे दमोह के नए SP

अस्पताल संचालक डॉ. प्रमोद झंवर ने बताया कोविड मरीजों का हौसला बढ़ाना सबसे जरूरी है, क्योंकि इस दौरान वे परिजन से दूर रहते हैं और अकेलापन महसूस करने से डिप्रेशन में आने की आशंका रहती है। इसलिए इस प्रयोग से काफी मदद मिल रही है। मरीज के खुश रहने से दवाओं का असर भी बेहतर होता है।

लोन दिलाने के नाम पर युवक ने विवाहिता से की दोस्ती, शादी का झांसा देकर बनाए संबंध, ढाई साल तक करता रहा शारीरिक शोषण

होम आइसोलेट मरीजों को ऑनलाइन करा रहे योग

होम आइसोलेट मरीजों को योग व प्राणायाम के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर उनका मनोबल बढ़ाने की दिशा में स्कूल शिक्षा विभाग और आयुष विभाग ने अभियान शुरू किया है। इंदौर जिले में इसे एसडीएम रवि कुमार सिंह और जिला आयुष अधिकारी डॉ. पोरवाल के नेतृत्व में किया जा रहा है।

दिल दहला देने वाली घटना / कोरोना संक्रमण का इलाज करा रहे पति के मौत की खबर मिलते ही पत्नी ने नौवीं मंजिल से कूदकर दी जान

एसडीएम ने बताया कि मध्य प्रदेश शासन के सार्थक लाइट एप पर पंजीकृत 407 योग प्रशिक्षकों व वॉलेंटियरों द्वारा होम आइसोलेट मरीजों से संपर्क किया जा रहा है। तीन दिन के चरणों में योग व प्राणायाम ऑनलाइन कराया जा रहा है। वर्तमान स्थिति में उक्त अभियान में इंदौर जिला पहले स्थान पर है। इसकी मॉनिटरिंग लोक शिक्षण संचालनालय के संयुक्त संचालक रवींद्र कुमार सिंह व उनकी टीम द्वारा की जा रही है।

Powered by Blogger.