फिर आ सकता है बड़ा खतरा, पहली बार इंसान में मिला H10N3 वायरस का स्ट्रैन

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

         

बीजिंग H10N3 virus । कोरोना महामारी का खतरा अभी खत्म भी नहीं हुआ है कि पूरी दुनिया के सामने चीन एक बार फिर नई मुसीबत खड़ी कर सकता है। दुनिया के अधिकतर देश जहां कोरोना महामारी फैलने के मामले में चीन को शक की निगाह से देखते हैं, उसी चीन में एक और बड़े खतरे ने दस्तक दे दी है। हाल ही चीन में पहली बार इंसान में बर्ड फ्लू का वायरस मिला है। चीन में 41 वर्षीय शख्स में बर्ड फ्लू का H10N3 स्ट्रेन पाया गया है। हाल ही में चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन (एनएचसी) ने इस बारे में पुष्टि भी कर दी है औ बताया गया है कि बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन से संक्रमित यह व्यक्ति चीन के झेनजियांग का रहने वाला है।

किशोरी का अपहरण कर किया दुष्कर्म : पीड़िता को भाई के घर ले जाकर छिपा था आरोपी, मुख्य आरोपी सहित 9 आरोपी गिरफ्तार

संक्रमित व्यक्ति में दिखे ये लक्षण

चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन ने अपनी रिपोर्ट में यह बताया है कि बुखार और अन्य लक्षण दिखने के बाद इस बीमार व्यक्ति को बीती 28 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और करीब एक माह बाद 28 मई को इस शख्स के शरीर में H10N3 स्ट्रेन पाए जाने की पुष्टि हुई है। चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन ने हालांकि इस बारे कोई जानकारी नहीं दी है कि आखिर ये व्यक्ति कैसे संक्रमित हुआ है।

सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा : अब नाले के पानी में कोरोना वायरस की पुष्टि , पानी में इस पर क्या प्रभाव होगा इसका अलग से अध्ययन किया जाएगा

H10N3 स्ट्रेन शक्तिशाली नहीं, लेकिन खतरा कम नहीं

एनएचसी ने बताया है कि बर्ड फ्लू का H10N3 स्ट्रेन उतना शक्तिशाली नहीं है, लेकिन इससे खतरा भी कम नहीं है। एनएचसी का कहना है कि H10N3 स्ट्रेन के बड़े स्तर पर फैलने की आशंका भी बहुत कम है। फिलहाल पीड़ित शख्स की स्थिति स्थिर है और स्वास्थ्य में सुधार भी हो रहा है और जल्द ही उसे अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। उस व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों में किसी भी व्यक्ति की तबियत खराब नहीं हुई है।

Powered by Blogger.