MP : 61 साल पुराने CPA को समाप्त करने की प्रोसेस शुरू : सरकार ने अफसरों से मांगा लेन-देन का रिकॉर्ड; 3 साल से करोड़ों का भुगतान बाकी : MLA रेस्ट हाउस, जेके रोड समेत 25 से ज्यादा प्रोजेक्ट CPA के

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

भोपाल की खूबसूरती में दाग लगा रही सड़कों को लेकर नपे 61 साल पुराने CPA (राजधानी परियोजना प्रशासन) को समाप्त करने की प्रोसेस शुरू हो गई है। सरकार ने CPA अफसरों से लेन-देन का रिकॉर्ड मांगा है। बताया जा रहा है कि सड़क, बिल्डिंग, पार्क समेत कई कामों का 3 साल से भुगतान बाकी है। इनकी राशि करीब 500 करोड़ रुपए तक है। अफसर दिन-रात जुटकर यह रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं।

MP SCHOOL REOPEN : सितंबर में कक्षा पहली से 8वीं तक के खुल सकते है स्कूल : शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत

CM शिवराज सिंह चौहान ने 20 अगस्त को 1960 में बनी एजेंसी CPA को तत्काल प्रभाव से समाप्त के निर्देश दिए थे। वे शहर की जर्जर सड़कों को लेकर मीटिंग कर रहे थे। तभी यह निर्णय ले लिया था। उन्होंने CS इकबाल सिंह बैस से सीपीए को समाप्त करने को लेकर अगली प्रोसेस करने को कहा था।

10वीं के छात्र के खिलाफ 16 साल की लड़की ने दर्ज कराया दुष्कर्म का मामला : पहले लड़की को घर में अकेला पाकर अश्लील फिल्म दिखाई फिर जबरन किया रेप

CPA को समाप्त करने का दिन तय नहीं हुआ है और न ही कोई आदेश जारी हुआ है, लेकिन इससे पहले ही इस विभाग के अफसरों ने सामान समेटने की तैयारी कर ली है। विभाग की वित्त शाखा यह रिपोर्ट तैयार कर रही है कि पिछली कितनी देनदारियां बाकी हैं। दरअसल, कोरोना व अन्य कारणों की वजह से ठेकेदारों का करोड़ों का भुगतान नहीं हो पाया है। इसलिए सरकार को यह रिपोर्ट दी जा रही है।

राज्य प्रशासनिक सेवा और राज्य पुलिस सेवा के 29 अफसरों को मिलेगा प्रमोशन : ये बन सकते हैं IAS, IPS

मीटिंग का दौर जारी, अफसरों को नहीं मिल रही फुर्सत

CM की घोषणा के बाद से ही CPA में मीटिंग का दौर जारी है। इससे अफसरों को फुर्सत नहीं मिल पा रही है। कभी वल्लभ भवन में वरिष्ठ अफसरों के पास पहुंचकर विभिन्न जानकारी दी जा रही है तो बिट्‌ठन मार्केट स्थित दफ्तर में मीटिंग हो रही है। रिपोर्ट बनाने में सुबह से रात हो रही है। अधीक्षण यंत्री रवि मित्तल रोजाना विभागीय जानकारी तैयार करवा रहे हैं। इसके लिए वे मीटिंग भी ले रहे हैं।

MP POLICE TRANSFER : गृह विभाग ने जारी की कार्यवाहक निरीक्षक, निरीक्षकों और उप निरीक्षकों के ट्रांसफर की लिस्ट : देखे पूरी सूची

शहर में चल रहे प्रोजेक्ट की रिपोर्ट भी बना रहे

CPA के वर्तमान में कलियासोत नदी पर ब्रिज, MLA रेस्ट हाउस, जेके रोड समेत 25 से ज्यादा प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इसके अलावा, 92.5 किमी सड़कों की देखरेख भी CPA ही करता है। विभिन्न उद्यान, एनेक्सी आदि की देखरेख भी सीपीए कर रहा है। इन सभी कामों की भी विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

10वीं के छात्र के खिलाफ 16 साल की लड़की ने दर्ज कराया दुष्कर्म का मामला : पहले लड़की को घर में अकेला पाकर अश्लील फिल्म दिखाई फिर जबरन किया रेप

ये है CPA के काम

शहर को व्यवस्थित तरीके से डेवलप करने के लिए साल 1960 में आवास एवं पर्यावरण विभाग के अंतर्गत CPA का गठन किया गया था। इसका काम भोपाल शहर की सड़कों को बनाना और उनका मेंटेनेंस करना था। इसके अलावा, उसके जिम्मे पर उद्यान, बिल्डिंग निर्माण, पुल-पुलियाएं बनाने आदि के काम भी आ गए। इस विभाग की नए शहर को खूबसूरती देने में बड़ी भूमिका रही है। नए मंत्रालय एनेक्सी बनाने से लेकर VIP रोड जैसे कई बड़े काम उसने ही किए हैं।

इंदौर से दुबई जाने वाले लोगों के लिए GOOD NEWS : 1 सितंबर से इंदौर से दुबई के लिए सीधी उड़ान शुरू

भारत भवन, शौर्य स्मारक, ट्राइबल म्यूजियम, मानव संग्रहालय, टीटी नगर स्टेडियम, सतपुड़ा, विध्यांचल आदि इमारतें भी CPA ने बनाई है। वर्तमान में 132 एकड़ में एकांत, प्रियदर्शनी, चिनार, मयूर, प्रकाश तरण पुष्कर समेत 7 बड़े पार्क भी सीपीए की देखरेख में है। वहीं 92.5 किमी सड़कें हैं। हालांकि, कुल सड़कों की तुलना में सीपीए की 8% सड़कें भी नहीं है।

Powered by Blogger.