STUDY : संक्रमित हो चुके व्यक्ति को फाइजर वैक्सीन की एक ही डोज पर्याप्त

Covid-19 Vaccine: कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ दुनिया भर के वैज्ञानिक अनेकों रिसर्च में लगे हुए हैं। बहुत से देशों में तो टीकाकरण भी बहुत पहले शुरू हो चुके हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग जानते हैं कि SARS-CoV-2 से संक्रमित थे, उन्हें एंटीबॉडी के लिए फाइजर वैक्सीन की केवल एक ही डोज पर्याप्त है।

N अक्षर से शुरू होता है जिनका नाम, उनमें खूबियां सहित जानिए कैसे होते है ये लोग : पढ़िए ये खबर

अध्ययन के मुताबिक, शिकागो क्षेत्र के 29 लोगों पर रिसर्च की है। इन लोगों में पीसीआर परीक्षण के आधार पर कोविड संक्रमण का एक मामला पहले से था और 30 लोगों का एक अन्य समूह जिसमें ऐसा कोई मामला नहीं था। टीम ने नए संक्रमित व्यक्ति की तुलना में पहले से संक्रमित व्यक्तियों में 1 और 2 बीएनटी162बी2 खुराक के बाद SARS-CoV-2 स्पाइक इम्युनोग्लोबुलिन जी एंटीबॉडी लेवल का मूल्यांकन किया। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक पॉजिटिव पीसीआर निदान अकेले वैक्सीन की दूसरी खुराक की आवश्यकता को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं था।

हमारी पर्सनैलिटी हमारा लुक : तो किस वजह से लंबे कद वाली लड़कियों से दूर भागते हैं लड़के

"यह स्टडी पहले से संक्रमित व्यक्तियों के लिए सिंगल डोज की सिफारिश पर जोर दिया है। यह टीकाकरण रणनीति में उपयोगी हो सकता है। कम समय में अधिक आबादी को टीकाकरण के लिए यह कारगर साबित होगा।

Powered by Blogger.