REWA : कालेजों में आनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया हुई प्रारंभ : विशेष जरूरत पडऩे पर ही छात्र कालेजों के हेल्प डेस्क के सामने आएंगे

 

REWA : कालेजों में आनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया हुई प्रारंभ : विशेष जरूरत पडऩे पर ही छात्र कालेजों के हेल्प डेस्क के सामने आएंगे

रीवा। कालेजों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने पहले ही कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है। कोरोना काल की वजह से इस वर्ष प्रवेश की प्रक्रिया देर से अगस्त महीने में शुरू की गई है। प्रवेश की प्रक्रिया पूरी तरह से आनलाइन रखी जाएगी। इसमें छात्रों के रजिस्टे्रशन, विषय चयन, सीट आवंटन और शुल्क जमा कराने का कार्य आनलाइन ही होगा। पूर्व में दस्तावेजों का सत्यापन कालेजों में बनाए जाने वाले हेल्प सेंटरों में जाकर कराया जाता था लेकिन इस बार दस्तावेज भी आनलाइन ही सत्यापित किए जाएंगे। छात्रों की हायर सेकेंडरी परीक्षा उत्तीर्ण करने की अंकसूची के साथ ही उनके जाति या अन्य प्रमाण पत्र भी आनलाइन पोर्टलों के जरिए सत्यापित होंगे। विभाग ने कहा है कि विशेष जरूरत पडऩे पर ही छात्र कालेजों के हेल्प डेस्क के सामने आएंगे, अन्यथा उन्हें सारी सुविधा आनलाइन ही मुहैया कराई जा रही है।

छात्रों के उज्जवल भविष्य को देखते कन्या महाविद्यालय की मांग उठाने NSUI के अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष को ज्ञापन सौंपा : छात्राओं को प्रवेश देने नई ब्रांच जल्द हो घोषित

एक अगस्त से आनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई। जिसमें छात्र स्वयं के संसाधन लैपटॉप या मोबाइल से पोर्टल पर प्रवेश के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। जिन छात्रों के पास यह सुविधा नहीं है वह कियोस्क सेंटरों में जाकर रजिस्ट्रेशन कराएंगे। पहले दिन रीवा शहर से लेकर जिले भर में सुबह से ही बारिश का दौर जारी रहा, जिसकी वजह से कियोस्क सेंटरों में बहुत कम संख्या में छात्र पहुंचे।

तीन चरणों में होगा प्रवेश

प्रथम चरण :  यूजी कक्षाओं में प्रवेश के लिए एक से 12 अगस्त तक आनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं विकल्प का चयन करना होगा। पीजी कक्षाओं के लिए यह अवधि एक अगस्त से सात अगस्त तक की रहेगी। दस्तावेजों के आनलाइन सत्यापन का कार्य यूजी कक्षाओं के लिए दो से 14 अगस्त एवं पीजी कक्षाओं के लिए दो से नौ अगस्त तक का समय दिया गया है। जिन छात्रों के दस्तावेज आनलाइन सत्यापित नहीं हो पाएंगे उन्हें नजदीक के हेल्प सेंटर में जाना होगा। यूजी के लिए सीट आवंटन 20 अगस्त और पीजी के लिए 14 अगस्त को निर्धारित किया गया है। प्रवेश शुल्क जमा यूजी में 20 से 25 अगस्त एवं पीजी में 14 से 19 अगस्त तक किया जा सकेगा।

द्वितीय चरण

प्रवेश के दूसरे चरण में खाली सीटों का पोर्टल पर प्रदर्शन पीजी का 21 अगस्त और यूजी का 27 अगस्त को होगा। शेष रह गए छात्रों का आनलाइन रजिस्ट्रेशन और विकल्प चयन का समय यूजी के लिए 28 अगस्त से तीन सितंबर, पीजी के लिए 22 से 28 अगस्त तक का समय निर्धारित है। दस्तावेजों का आनलाइन सत्यापन यूजी में 29 अगस्त से पांच सितंबर, पीजी में 23 से 30 अगस्त तक होगा। प्रवेशित सीटों का आवंटन यूजी में 10 सितंबर और पीजी में छह सितंबर को होगा। शुल्क भुगतान यूजी में 14 एवं पीजी में 11 सितंबर तक हो सकेगा।

सीएलसी चरण

दो चरणों के आनलाइन प्रवेश के बाद कालेज लेवल काउंसिलिंग होगी। इसमें खाली सीटों का प्रदर्शन यूजी में 16 और पीजी में 14 सितंबर को होगा। आनलाइन पंजीयन तथा विकल्प चयन यूजी में 17 से 22 सितंबर और पीजी में 15 से 20 सितंबर रहेगा। इस राउंड में भी दस्तावेजों का सत्यापन आनलाइन ही होगा। इसकी मेरिट सूची यूजी की 26 और पीजी की 25 सितंबर को जारी होगी।

आगामी महीने से शुरू होंगी कक्षाएं

उच्च शिक्षा विभाग ने अकादमिक कैलेंडर भी जारी किया है। सेमेस्टर कक्षाओं को विशेष रूप से इन्हीं के अनुसार कार्य करना होगा। एक सितंबर से कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी। शैक्षणिक कार्य 15 दिसंबर तक चलेगा। 15 से 30 नवंबर के बीच प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। परीक्षा पूर्व तैयारी अवकाश छह से 15 दिसंबर। सेमेस्टर एवं एटीकेटी परीक्षा 16 दिसंबर से 11 जनवरी 2022 तक चलेंगी। 31 जनवरी 2022 के पहले परीक्षा परिणाम भी घोषित करने के लिए कहा गया है। इसी तरह पीजी का दूसरा सत्र 21 जनवरी से प्रारंभ होगा। जिसकी परीक्षाएं एक से 21 मई के बीच आयोजित होंगी और 30 जून 2022 के पहले परीक्षा परिणाम जारी किए जाएंगे।

Related Topics

Latest News