MP : रीवा से सीधी के बीच मोहनिया घाटी टनल का काम निर्धारित अवधि से 8 माह पहले हो जाएगा पूरा : यह है टनल की खासियत

सिंगरौली. राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 39, छतरपुर से सतना, रीवा, सीधी व सिंगरौली होते रांची सड़क मार्ग पर रीवा से सीधी के बीच मोहनिया घाटी में निर्माणाधीन टनल का काम निर्धारित अवधि से 8 माह पहले ही पूरा हो जाएगा।

यात्रियों को बड़ी राहत : अब 28 सितम्बर से पटरी पर कटनी से बिलासपुर के लिए दौड़ेगी मेमू ट्रेन : देखें समय सारणी

इस काम के पूरा होने के बाद कटनी से रीवा होकर सीधी की दूरी 7 किलोमीटर कम हो जाएगी। इस तरह से सिंगरौली तक पहुंचने के लिए भी 7 किलोमीटर दूरी कम होने पर समय की बचत होगी। साथ ही ट्रैफिक से राहत मिलेगी। मोहनिया घाटी में टनल और बायपास निर्माण के लिए मार्च 2023 तक का समय निर्धारित किया गया है। नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) के अधिकारियों के अनुसार यह काम जुलाई 2022 में पूरा हो जाएगा। शुक्रवार को प्रदेश में चल रहे पांच प्रमुख परियोजनाओं की समीक्षा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। उन्होंने 8 माह पहले पूरा होने वाले मोहनिया घाटी टनल व बायपास निर्माण में अब तक की प्रगति की सराहना की।

टनल के समीप एक्वाडक्ट में बाणसागर नहर

मोहनिया घाटी पर टनल के उपर ही बाणसागर डैम से यूपी और एमपी के लिए अलग-अलग कैनाल के उपर एक्वाडक्ट का निर्माण किया गया है। इसमें एमपी वाली कैनाल के उपर ब्रिज और यूपी कैनाल के उपर सड़क बनी है। प्रदेश में यह एकमात्र निर्माण है जिसमें नीचे टनल, उपर कैनाल और उसके उपर सड़क है।

मोहनिया घाटी टनल की यह है खासियत

2.29 किलोमीटर लंबी टनल में अप व डाउन दिशा में तीन-तीन लेन की होगी सड़क।

7 स्थानों पर आपस में टनल जुड़ी होगी। ताकि कभी कहीं पर जाम की स्थिति निर्मित होने पर यातायात डायवर्ट किया जा सके।

टनल की खुदाई का काम अगस्त में हुआ पूरा। अब सीमेंट की लाइनिंग, प्रकाश व्यवस्था और हवा निकासी और कैमरे लगाने का काम शेष।

Powered by Blogger.