सेक्स के समय होने वाला सिर दर्द को हल्के में ना लें : हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत

 

सेक्स के समय होने वाला सिर दर्द को हल्के में ना लें : हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत

अक्सर लोगों को लगता है कि महिलाएं सेक्स से बचने के लिए सिर दर्द का बहाना बना लेती हैं. इस बात पर कई तरह के जोक्स भी बनते रहते हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स के अनुसार सेक्स से जुड़ा सिरदर्द कोई हंसी-मजाक की बात नहीं है. लोयोला यूनिवर्सिटी शिकागो स्ट्रिच स्कूल ऑफ मेडिसिन के न्यूरोलॉजी विभाग के एमडी जोस बिलर ने न्यूरोलॉजी लाइव को दिए इंटरव्यू में इससे जुड़ी कई अहम जानकारियां दी हैं.

शुरुआत में कहा गया यह एक्टिंगन हीं कर पाएंगी और आज बॉलीवुड में इस मुकाम तक पहुंची Kriti Sanon

प्रोफेसर बिलर का कहना है, 'सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान कई लोगों को सिर दर्द महसूस होता है. ये लोग डॉक्टर्स से इस बारे में बात करने में झिझकते हैं और डॉक्टर्स भी आमतौर उनसे इस बारे में बात नहीं करते हैं. सेक्सुअल एक्टिविटी से जुड़ा सिर दर्द हल्के से लेकर तेज तक महसूस हो सकता है. ये बेहद दर्दनाक और डरावना भी हो सकता है. ये सिर दर्द झेलने वाले के साथ-साथ उसके पार्टनर के लिए भी बहुत निराशाजनक हो जाता है.'

जानिए कैसे Allu Arjun अपनी फिटनेस को लेकर लोगों के दिलों पर कर रहे राज़ : पढ़िए क्या है डेली रूटीन और डाइट

प्रोफेसर बिलर का कहना है कि लगभग 1% लोगों को सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान तेज सिर दर्द की शिकायत होती है. इस तरह का सिर दर्द बहुत तेज होता है. सिर दर्द आमतौर पर माइग्रेन या तनाव की वजह से होता है, यौन गतिविधियों से जुड़े अधिकांश सिरदर्द हल्के ही होते हैं. हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस तरह के सिर दर्द कई बार जानलेवा भी हो जाते हैं. भले ही इस तरह के मामले कम हों लेकिन ब्रेनहैमरेज, स्ट्रोक, सर्वाइकल आर्टरी डिसेक्शन या फिर सबड्यूरल हेमेटोमा की वजह से भी ये सिर दर्द हो सकता है. प्रोफेसर बिलर का कहना है, 'हम मरीज को पूरी न्यूरोलॉजिकल जांच कराने की सलाह देते हैं ताकि इसकी सही वजह का पता लगाया जा सके.

गर्भावस्था में सर्दी जुकाम और खांसी का सही इलाज : पढ़िए पूरी प्रक्रिया

सेक्स से संबंधित सिर दर्द- इंटरनेशनल हेडेक सोसाइटी ने सेक्सुअल एक्टिविटी से जुड़े सिर दर्द को 3 भागों में बांटा है. एक दर्द जो सिर और गर्दन में उत्तेजना से पहले शुरू होता है और उत्तेजना बढ़ने पर और भी तेज हो जाता है. दूसरे तरह का सिर दर्द बहुत तेज होता है जो इंटरकोर्स के दौरान शुरू होता है और कई घंटों तक रहता है. इस तरह का सिर दर्द अचानक से होता है और इसमें सिर के पिछले हिस्से में एक भयानक दर्द होता है. वहीं तीसरे तरह का सिर दर्द सेक्स के बाद महसूस होता है. ये भी हल्के से लेकर बेहद दर्दनाक हो सकता है. इस तरह का सिर दर्द खड़े होने पर ज्यादा महसूस होता है और पीठ के बल लेटने पर इससे आराम मिलता है.

योनि में जलन के कारण, इलाज और उपाय

प्रोफेसर बिलर के अनुसार, 'पुरुषों को महिलाओं की तुलना में यौन गतिविधियों से जुड़े सिर दर्द होने की संभावना 3 से 4 गुना अधिक होती है. सिर दर्द किस तरह का है, इसके आधार पर दवाएं ली जा सकती हैं. इसके अलावा डॉक्टर्स हर दिन एक्सरसाइज करने और हेल्दी वजन बनाए रखने की सलाह देते हैं. इसके अलावा शराब और स्मोकिंग की मात्रा बिल्कुल कम करने से भी आराम मिलता है.

Related Topics

Latest News