अब IPL में दिखेंगे रीवा के कुलदीप : 20 लाख रुपए में Rajasthan Royals ने खरीदा; बाल कटिंग की दुकान चलाकर बेटे को बनाया क्रिकेटर


रीवा के उदीयमान दाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलदीप सेन और सिवनी के आलराउंडर मोहम्मद अरशद खान आइपीएल के 15वें संस्करण में खेलते नजर आएंगे। बेंगलुरु में आइपीएल नीलामी के दूसरे व आखिरी दिन रविवार को 20 लाख रुपये के आधार मूल्य पर कुलदीप को राजस्थान रायल्स ने खरीदा। जबकि इतने ही आधार मूल्य पर अरशद मुंबई इंडियंस के हुए।

बाल कटिंग की दुकान चलाकर बेटे को बनाया क्रिकेटर  

रीवा के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलदीप सेन रामपाल की पांच संतानों में तीसरे क्रम पर हैं। बाल कटिंग की दुकान चलाने वाले रामपाल और माता गीता ने कुलदीप को क्रिकेटर बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। यही कारण है कि 22 अक्टूबर 1996 को जन्में कुलदीप का क्रिकेट के प्रति लगाव देखकर पिता ने रीवा के प्रसिद्घ विवि मैदान में खेलने भेज दिया। कुलदीप बल्लेबाज बनना चाहते थे लेकिन कोच की सलाह में गेंदबाजी शुरू की और सफलता मिलती चली गई। इस तरह वे रीवा संभाग टीम के भरोसेमंद तेज गेंदबाज बन गए।

कोच ने नहीं ली फीस

कुलदीप की आर्थिक स्थिति को देखते हुए कोच एरिल एंथोनी ने बिना फीस लिए उसे उम्दा क्रिकेटर बनाने में मदद की।

पिता ने की खर्चों में कटौती

कुलदीप के पिता रामपाल ने बताया कि बेटे को क्रिकेटर बनाने उन्होंने अपने खर्चों में भी कटौती कर दी। ताकि बेटे को किट खरीद कर दे सकें। आठ साल की उम्र में अरशद ने मैदान में रखा था पहली बार कदम: सिवनी से 12 किमी दूर गोपालगंज में शिक्षक पिता अशफाक के मार्गदर्शन में अरशद ने महज 8 साल की उम्र में पहली बार क्रिकेट मैदान में कदम रखा और बल्लेबाजी की बारिकियां सीखी। लेकिन समय के साथ वे जिले के बेहतरीन आलराउंडर में शामिल हो गए। 

महज 14 साल की उप्र में इस क्रिकेटर ने मप्र की जूनियर टीम में उम्दा बल्लेबाजी और मध्यम तेज गेंदबाजी करते हुए जगह बनाई। बाद में वे मप्र अंडर-19 और अंडर-23 टीम के सदस्य भी बने। तीन भाई और एक बहन में सबसे छोटे अरशद को बड़े भाई जकी ने खूब प्रोत्साहित किया।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज 

अरशद पहली बार मप्र की रणजी ट्राफी टीम में भी चुने गए हैं। साइकिल से सिवनी आते थे: जिला टीम में चयन के बाद अरशद गांव से सिवनी शहर के मैदान तक आने के लिए साइकिल से 12 किमी का सफर तय करते थे।

IPL 2022 MEGA AUCTION : अब IPL में खेलेगा सतना का प्रद्युम्न : बेस प्राइस 20 लाख रुपए; 590 खिलाड़ियों में नाम हुआ शामिल

Powered by Blogger.