MP की बड़ी खबरों के साथ रूबरू : कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी, 15 मार्च से शुरू होंगी परीक्षाएं

MP NEWS : स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। संचालक लोक शिक्षण केके द्विवेदी ने बताया कि प्रदेश के सभी शासकीय हाई और हायर सेकंडरी विद्यालयों में कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षा सुबह 8:30 से 11:30 के बीच आयोजित की जाएगी। कक्षा नौवीं की परीक्षा 16 मार्च से 12 अप्रैल और कक्षा 11वीं की परीक्षा 15 मार्च से 13 अप्रैल 2022 तक आयोजित की जाएगी।

MP BOARD एग्जाम से जुड़ी जरूरी खबर : 17 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू; 18 लाख छात्र होंगे शामिल, दिव्यांग और घायल छात्रों को राहत

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षाओं के संचालन के संबंध में सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और विद्यालयों के प्राचार्य को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सभी विद्यालयों में प्रश्न पत्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को सुबह 8 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में सुबह 8:15 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को कोविड-19 सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 5 मिनट पहले प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। सभी श्रेणी के दिव्यांग विद्यार्थियों को 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से अतिरिक्त समय और लेखक की सुविधा प्रदान की जाएगी।

साध्वी प्रज्ञा को अश्लील वीडियो कॉल करने वाले के हौसले बुलंद : स्टाफ ने फोन कर कहा गलत जगह हाथ डाला, जालसाज बोला; ऐसे तो कई आए और गए

भोपाल में दो महिलाओं ने 3 साल की बच्ची को हैवान से बचाया, पुलिस ने किया सम्मान

भोपाल में तीन साल की बच्ची को दो महिलाओं ने हैवान से बचा लिया। घटना बुधवार की है। पुलिस ने महिला का सम्मान किया। पुलिस ने बताया कि थाना अशोका गार्डन अंतर्गत सुभाष कालोनी में तीन साल की बच्ची को एक आरोपी खिलाने के बहाने ले गया। उसने एक बंद पडी दुकान में बच्ची के साथ दुष्कृत्य करने का प्रयास किया।

इंदौर में 11वीं की छात्रा ने फांसी लगाकर की खुदकुशी : सोशल मीडिया पर सर्च किया था, मरने का सबसे आसान तरीका कौन सा है..

मोहल्ले की एक गायत्री भास्कर (30) ने इस घटनाक्रम को देखा और शोर मचा दिया। मोहल्ले के लोग जुट गए। इसी बीच सुभाष कालोनी की विजया पाटिल (38) ने डायल 100 पर फोन करके पुलिस को सूचना दी तो तत्काल अशोका गार्डन पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बच्ची को मुक्त कराया। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। बच्ची की मां की ओर से आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

दिल दहला देने वाला मामला : पति ने अपनी ही पत्नी और बेटी पर किया धारदार हथियार से हमला, मौके पर ही मौत

पुलिस को पूछताछ पर मोहल्ले वालो ने बताया कि उक्त 58 वर्षीय बुजुर्ग पूर्व मे भी दो बार मोहल्ले की बच्चियों के साथ इस तरह की घटना कर चुका है , लेकिन उनके परिजनो ने लोक लाज के कारण थाने मे रिपोर्ट नहीं की।

इस घटना क्रम मे तीस वर्षीय गायत्री भास्कर असली हीरो हैं, जिसे भोपाल पुलिस द्वारा सम्मानित करने का निर्णय लिया गया। पुलिस ने कहा कि गायत्री भास्कर का कार्य अनुकरणीय पहल है। इस घटना के परिप्रेक्ष्य मे पुलिस द्वारा थान क्षेत्र की विभिन्न कॉलोनियों मे कैम्प लगाकर बच्चियों गुड टच एवं बैड टच के बारे में बताया जाएगा।

ग्वालियर में असिस्टेंट रजिस्ट्रार 20 हजार की घूस लेते पकड़ाया

ग्वालियर में असिस्टेंट रजिस्ट्रार रिश्वत लेते पकड़ाया है। फर्म एंड सोसायटी के असिस्टेंट रजिस्ट्रार भगवान दास कुबेर को EOW ने रजिस्ट्रार ऑफिस से ही रंगे हाथ पकड़ा। वह 20 हजार रुपए की रिश्वत ले रहा था। उन्होंने हेमंत उपाध्याय से दुकान रजिस्ट्रेशन के लिए घूस मांगी थी।

गुना में व्यक्ति का शव उसके ही घर में मिला

गुना की मठकारी कॉलोनी में 45 वर्षीय व्यक्ति का शव उसके घर में मिला। घटना बुधवार 3 बजे के आसपास की बताई जा रही है। यहां अपने भाई के साथ रहने वाले राजू सचदेवा (45) कोई काम नहीं करते थे। उनके भाई प्रॉपर्टी डीलर हैं। बुधवार दोपहर 1.30 बजे के आसपास उन्हें देखा गया था, इसके बाद वह घर में चले गए। 3 बजे के आसपास कमरे में पलंग पर खून से लथपथ शव पड़ा मिला।

जबलपुर में RPF में तैनात महिला आरक्षक ने फांसी लगाई

जबलपुर में RPF में तैनात महिला आरक्षक गुड़िया यादव ने फांसी लगा ली। 18 महीने पहले ही उसकी नियुक्ति हुई थी। RPF बैरक में उसने मोबाइल पर आशीष यादव नाम के युवक से बात करने के बाद फांसी लगाई। मदनमहल पुलिस मामले की जांच में जुटी है। भोपाल से परिजन जबलपुर आएंगे, तब पीएम होगा।

हिजाब बैन पर सरकार का यू टर्न

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने हिजाब पर बैन लगाने पर कहा कि मध्यप्रदेश सरकार के पास अभी ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। प्रदेश में कोई विवाद की स्थिति नहीं है। कर्नाटक का मामला भी कोर्ट में लंबित है। वहीं, स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार भी अपने बयान से पलट गए। उन्होंने कहा कि उनकी कही बात का कुछ लोगों ने गलत अर्थ निकाला है। एक दिन पहले ही परमार ने कहा था कि मध्यप्रदेश में हिजाब बैन होगा। हिजाब यूनिफॉर्म कोड का हिस्सा नहीं है। 

भिंड में पंचायत सचिव निकला एक करोड़ से अधिक का आसामी

भिंड में पंचायत सचिव रोशन सिंह गुर्जर के पास एक करोड़ से अधिक की संपत्ति मिली है। ग्वालियर की EOW टीम की गोहद के बनीपुरा गांव में कार्रवाई जारी है। ग्वालियर में 19 लाख कीमत का मकान, लड़के के नाम दो बीघा जमीन, गोहद में पत्नी के नाम दो बीघा जमीन, बनीपुरा में ससुर के नाम दो बीघा जमीन, कार, बाइक, दो ट्रैक्टर, सात लाख के जेवर, 17 हजार कैश, 8 अलग-अलग बैंक की पासबुक मिली। 

सागर में वन विकास निगम के पूर्व मंडल अध्यक्ष ने जहर खाया

सागर में मप्र वन विकास निगम के पूर्व मंडल अध्यक्ष शिवशंकर पटैरिया ने मंडी बामोरा में जहर खाकर आत्महत्या का प्रयास किया। उन्हें परिजन सिविल हॉस्पिटल लेकर पहुंचे। रेफर होकर सागर के प्राइवेट अस्पताल में भर्त हुए हैं। डेढ साल पहले मंडी बामोरा में एक युवक को गोली मारी गई थी। मामले में शिवशंकर पटैरिया पर हत्या के प्रयास का केस दर्ज है। केस न्यायालय में विचाराधीन है। 

शादी टूटने से दुखी युवक ने पन्ना से भोपाल पहुंचकर की आत्महत्या

नवजीवन कॉलोनी छोला मंदिर में युवक ने कीटनाशक पीकर जान दे दी। वह आत्महत्या के इरादे से पन्ना से भोपाल पहुंचा था। उसके पास बैग में रस्सी और केरोसिन भी मिला है। आत्महत्या की वजह शादी की बात सामने आई है। वह जिस युवती से शादी करना चाहता था, उसके परिवार ने एक साल पहले ही उसकी शादी सीहोर में कर दी थी। एसआई शिव कुमार द्विवेदी ने बताया कि विवेक पुत्र लालूराम राय (30) मूलत: पन्ना का रहने वाला था। वह छतरपुर में वाइन शॉप पर काम करता था। 

अब वर्चुअल नहीं होगी कैबिनेट बैठक

कोरोना के कारण कैबिनेट बैठक वर्चुअल होती थी। अब ये व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब आगे से कैबिनेट की समस्त बैठक एक्चुअल होगी। बुधवार को मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक हुई। मप्र सरकार के प्रवक्ता व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि ओंकारेश्वर में स्टेच्यू ऑाफ यूनिटी के लिए के लिए सैद्धांतिक मंजूदी दी गई है। इसके लिए 2 हजार 141 करोड़ राशि की स्वीकृति दी है। इसका कार्य यह चरणबद्ध तरीके से शुरू होगा। बैठक में पुलिसकर्मियों के लिए भोपाल में 50 बिस्तर का सर्वसुविधा युक्त पुलिस हॉस्पिटल बनेगा।

कोरोना संक्रमित स्टूडेंट्स भी दे सकेंगे बोर्ड एग्जाम, केंद्रों पर ही बनेंगे आइसोलेशन रूम

प्रदेश में 17 फरवरी से शुरू होने जा रही MP बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा में कोरोना संक्रमित स्टूडेंट्स भी शामिल हो सकेंगे। संबंधित परीक्षा केंद्रों पर इनके लिए अलग से आइसोलेशन रूम बनाए जाएंगे।मंगलवार को हुई बोर्ड मीटिंग में इस बारे में बातचीत करके यह तय किया गया। इसके अलावा दिव्यांग छात्रों, नेत्रहीन विद्यार्थियों, हाथ संबंधी किसी बीमारी से ग्रस्त छात्रों को कंप्यूटर, टाइपराइटर, परीक्षा शुल्क में छूट जैसी अलग से सुविधाएं भी दी जाएंगी। 

MP बोर्ड के 62 साल के इतिहास में पहली बार फरवरी में परीक्षाएं हो रही हैं। 10वीं 12वीं के एग्जाम 17-18 फरवरी से शुरू होंगे। इन एग्जाम में इस बार करीब 20 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। कोरोना संक्रमितों के लिए आइसोलेशन रूम बनाने के पीछे तर्क है कि 2 साल के अनुभवों को देखते हुए बोर्ड हर स्टूडेंट्स को मुख्य परीक्षा में शामिल कराना चाहता है। अलग से परीक्षा आयोजित करने में होने वाले खर्च और व्यवस्थाओं को लेकर कई तकनीकी दिक्कत भी जाती हैं।

Powered by Blogger.