REWA से BHOPAL और इंदौर के लिए जल्द शुरू होगी हवाई सेवा : राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ विधानसभा का बजट सत्र

 

REWA से BHOPAL और इंदौर के लिए जल्द शुरू होगी हवाई सेवा : राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ विधानसभा का बजट सत्र

भोपाल, 7 मार्च। मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अभिभाषण के साथ शुरू हो गया। यह बजट 25 मार्च तक चलेगा और सत्र में कुल 13 बैठकें होंगी। राज्य सरकार 9 मार्च को वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए बजट प्रस्तुत करेगी। बजट सत्र से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम को बधाई दी गई।

ALSO READ MORE :  ढेकहा में दो महिलाओं की मारपीट का वीडियो वायरल : शादी समारोह में कहासुनी, अकेला पाकर जमकर पीटा, ताबड़तोड़ मारे 10 चप्पल

सोमवार को सदन की कार्यवाही प्रारंभ होने से पहले सुबह साढ़े दस बजे विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम की अध्यक्षता में कार्य मंत्रणा समिति की बैठक हुई। इसमें उन विषयों पर विचार विमर्श किया गया, जिन पर सदन में चर्चा कराई जानी है। बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ सहित वरिष्ठ विधायक उपस्थित रहे। इसके बाद विधानसभा में राज्यपाल मंगुभाई पटेल के उद्बोधन के साथ सत्र की औपचारिक शुरुआत हुई।

रीवा से भोपाल और इंदौर के लिए हवाई सेवा जल्द शुरू

राज्यपाल ने अभिभाषण में 66 बिंदु के दौरान इस बात का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार प्रदेश में हवाई यातायात सुविधाओं के विस्तार का प्रयास कर रही है। रीवा से भोपाल व रीवा से इंदौर हवाई सेवा  प्रारम्भ की जा रही है। 

सिंगरौली हवाई पट्टी का विस्तार 

अभिभाषण में सिंगरौली का भी जिक्र किया, जिसमें कहा कि औद्योगिक क्षेत्र सिंगरौली में हवाई पट्टी का विस्तार किया जा रहा है। पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक ने की थी पहल उल्लेखनीय है, रीवा से हवाई सेवा शुरू करने को लेकर पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने प्रयास शुरू किया था। जिसको लेकर उन्होंने उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया  व मुख्यमंत्री  Shivraj Singh Chouhan से मुलाकात की। जिसके बाद केंद्र व राज्य सरकार से हरी झंडी मिली और रीवा को हवाई सेवा शुरू करने के लिए शामिल कर लिया गया। 

चोरहटा हवाई पट्टी का विस्तार 

इस योजना को जमीन पर उतारने के लिए चोरहटा हवाई पट्टी का विस्तार किया जाना है। इसके लिए दो चरणों में योजना बनाई गई है। इस प्रस्ताव को भी शासन ने स्वीकार कर लिया है। जमीन अधिग्रहण के लिए सर्वे का काम शुरू भी हो गया है। जल्द ही काम में तेजी देखने को मिलेगी।

राज्य में कोरोना प्रतिबंध हटने के बाद हो रहे इस सत्र में दर्शक दीर्घाएं खुली गई हैं, लेकिन प्रवेश सीमित संख्या में ही दिया गया है। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। इस संबंध में विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने बताया कि कोरोना के नियंत्रण में होने और शासन ने सभी प्रतिबंधों को समाप्त करने और दर्शक दीर्घाएं खोले जाने का निर्णय लिया गया है। 

हालांकि अभी सीमित संख्या में ही लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। कोरोना संबंधी जांच की व्यवस्था डिस्प्रेंसरी में रखी गई है। सभी प्रवेश द्वार पर तापमान लेने और सैनिटाइजर की व्यवस्था रखी गई है। शारीरिक दूरी का पालन भी सुनिश्चित कराया जाएगा।

Related Topics

Latest News