Weather alert : एक बार फिर मौसम ने बदली अपनी चाल : मार्च में गर्मी के तेवर तेज, IMD ने कई राज्यों में जारी की लू चलने की चेतावनी

नई दिल्ली: देश में गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, पारा तेजी से बढ़ने लगा है और मार्च में गर्मी के तेवर तेज हो गए हैं. मौसम विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों के लिए हिट वेव यानी लू चलने का अनुमान जताया है. IMD ने राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ, गुजरात, तेलंगाना के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों तक हिट वेव चलने की संभावना जताई है. तो वहीं दिल्ली एनसीआर में भी बढ़ती उमस से लोगों का हाल बेहाल है. 

हर रोज 20 रुपये की सेविंग, और बन सकते हैं करोड़पति : जानिए यह शानदार फॉर्मूला

मार्च में ही आग बरसा रहा आसमान

हर साल मार्च महीने के आखिरी सप्ताह से शुरू होने वाली गर्मी ने इस साल मार्च के दूसरे सप्ताह से ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार मार्च के महीने में गर्मी लगातार बढ़ेगी. तो वहीं दिन के साथ-साथ रात में भी गर्मी कहर बरपाएगी. इन चार राज्यों के अलावा उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में अभी गर्मी जरूर बढ़ने लगी है लेकिन यहां हिट वेव की कोई संभावना नही है. 

Nursing Officer समेत 206 पदों पर निकली बंपर भर्ती : 30 मार्च तक कर सकते है APPLY, 44,900 सैलरी

इन 4 राज्यों में नहीं चलेगी लू

विभाग की मानें तो पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले 6 से 7 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस बढ़ा है. दिल्ली NCR में यह अगले कुछ दिनों में 2 से 3 डिग्री और बढ़ सकता है लेकिन यहां अगले 7 दिनों तक हिट वेव यानी लू चलने की कोई संभावना नहीं है.

IRCTC ने प्रतिदिन देशभर में 22 हजार यात्रियों को पसंदीदा खाना खिलाकर हासिल किया देश में पहला स्थान

दिल्ली-NCR में अगले 7 दिन बढ़ेगी गर्मी

आपको बता दें कि दिल्ली में 2013 से अब तक तीसरी बार मार्च के शुरुआती 15 दिनों में तापमान 34 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी और एनसीआर के कुछ इलाकों में करीब 7 दिनों बाद गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ेगा. 

यूपी की महिला को इंस्टाग्राम पर युवक से प्यार : प्रताड़ना से तंग आकर किया प्रेम, पति ने उज्जैन के होटल में दोनो को रंगे हाथ पकड़ा

कुछ ऐसे हैं आंकड़े

फिलहाल 22 मार्च तक यहां बरिश की संभावना नहीं है. स्काईमेट के अनुसार पिछले कुछ सालों के विपरीत इस साल मार्च में अब तक बारिश नहीं हुई है. वहीं साल 2013 से अब तक मार्च के शुरुआत 15 दिनों में ये तीसरी बार है, जब तापमान 34 डिग्री के पार हुआ है. इससे पहले साल 2018 में तापमान 3.2 डिग्री, 2021 में 35.2 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं इस साल 15 मार्च को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री दर्ज हुआ है.

लड़कियों का शौकीन SI ने किया रेप : युवती से सोशल मीडिया में दोस्ती, बोली ; रात को पगला जाता है मेरे साथ तो रेप से भी ज्यादा ये हुआ...

विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

दरसअल आईएमडी ने मार्च के शुरुआत में ही तीन महीनों का पूर्वानुमान जारी किया था और इसमें विभाग ने कहा था कि दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के इलाकों में पिछले साल से ज्यादा गर्मी पड़ेगी. यही वजह है कि देश के कई राज्यों में हिट वेव शुरू हो गई है. बीते गुरुवार को राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस पर गया तो वहीं राज्य के ही बीकानेर, जोधपुर और जैसलमेर में यह गुरुवार के दिन 40 डिग्री सेल्शियस दर्ज किया गया था. यहां के लिए मौसम विभाग ने फिर से हिट वेव की संभावना जताई है तो वहीं मध्य प्रदेश के 9 जिलों में अगले 24 घन्टो में हिटवेव चल सकती है.

Powered by Blogger.