How to Fast Charge Mobile : बिना फास्ट चार्जर के भी तेजी से चार्ज होगा स्मार्टफोन, चार्जिंग के वक्त नहीं करने चाहिए ये काम

स्मार्टफोन मार्केट में तेजी से ट्रेंड बदलता रहता है. साल की किसी तिमाही में स्क्रीन रिफ्रेश रेट पर फोकस्ड डिवाइस लॉन्च होते हैं, तो किसी में चार्जिंग पर. हाल में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाले डिवाइसेस की तादाद बढ़ी है. बात चाहे बजट सेगमेंट की हो या फिर प्रीमियम सेगमेंट की ब्रांड्स फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के जरिए कंज्यूमर्स को लुभाने में लगे हुए हैं. हालांकि, अलग-अलग सेगमेंट में चार्जिंग कैपेसिटी अलग है, लेकिन 'Fast Charging' जरूर कॉमन है. ऐसे में साल भर पहले खरीदना आपका फोन आपको स्लो लगने लगता है. 

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको फोन स्लो चार्ज होता है, तो हम आपको इसे फास्ट चार्ज करने के तरीकों से रू-ब-रू कराएंगे. वैसे तो ये सभी सामान्य आदते हैं, लेकिन धीरे-धीरे चलन से गायब हो गई हैं. कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने सामान्य चार्जर से भी फोन तो फास्ट चार्ज कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके आसान तरीके. 

वॉल चार्जिंग सॉकेट का इस्तेमाल करें

बहुत से लोग अपने फोन को काम करते वक्त लैपटॉप से कनेक्ट करके चार्ज करते हैं. चूंकि USB पोर्ट से मिलने वाली पावर कम होती है, इसलिए आपका फोन स्लो चार्ज होगा. वहीं अगर आप इस हैंडसेट को वॉल सॉकेट या फिर पावर सॉकेट की मदद से चार्ज करेंगे, तो आपको लैपटॉप के मुकाबले फास्ट चार्जिंग स्पीड मिलेगी. 

फोन को कर दें ऑफ 

चार्जिंग पर होने के बाद भी फोन लगातार यूज होता रहता है, जिससे उसकी चार्जिंग स्पीड प्रभावित होती है. अगर आप अपने फोन को फास्ट चार्ज करना चाहते हैं, तो उसे स्विच्ड ऑफ करके चार्जिंग पर लगाएं. इससे आपका स्मार्टफोन तेजी से चार्ज होगा. 

चार्जिंग के वक्त फोन यूज ना करें

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह फोन को चार्ज पर लगाकर उसे लगातार यूज करते रहते हैं. इससे फोन की चार्जिंग तो प्रभावित होती ही है. आप खुद को खतरे में भी डालते हैं. बेहतर होगा कि आप अपने फोन को चार्ज करते वक्त यूज ना करें और बहुत जरूरी हो तो उसे चार्जिंग से हटाकर फिर यूज कर सकते हैं. 

एयरप्लेन मोड ऑन करें 

अगर आप अपने फोन को ऑफ नहीं करना चाहते हैं, तो चार्जिंग के वक्त एयरप्लेन मोड ऑन कर दें. इससे स्मार्टफोन के बहुत से ऐसे फीचर ऑफ रहेंगे, जो बड़ी मात्रा में बैटरी यूज करते हैं. इस तरह से आप अपने स्मार्टफोन को तेजी से चार्ज कर सकते हैं.

बेहतर केबल का इस्तेमाल करें 

वैसे तो फोन के साथ बॉक्स में केबल और चार्जर मिलता है, लेकिन कई बार फोन का चार्जर खराब हो जाने पर हम बाजार से सस्ते चार्जिंग केबल खरीद लाते हैं. इस तरह के चार्जिंग केबल से स्मार्टफोन की चार्जिंग स्पीड स्लो होती है. यूजर्स को हमेशा किसी अच्छे ब्रांड का केबल ही इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा आप फास्ट चार्जिंग के लिए हैवी गैज केबल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़े 

Akshay Kumar का नहीं चला जादू, बच्चन पांडे की कमाई में गिरावट, The Kashmir Files ने दी करारी हार

Powered by Blogger.