RBI का बड़ा ऐलान : अब UPI के जरिए सभी बैंकों और एटीएम से निकाल सकेंगे पैसा, पढ़ लीजिए यह जरूरी खबर

 

RBI का बड़ा ऐलान : अब UPI के जरिए सभी बैंकों और एटीएम से निकाल सकेंगे पैसा, पढ़ लीजिए यह जरूरी खबर

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि जल्द ही यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए सभी बैंकों और एटीएम से पैसा निकालने सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। फिलहाल यह सुविधा कुछ ही बैंकों तक सीमित है। UPI के जरिए नगद निकासी शुरू करने से कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस से छेड़छाड़, स्किमिंग जैसे फॉड रोकने में मदद मिलेगी। सभी बैंको और एटीएम ऑपरेटरों को इसके जरिए पैसा निकासी की सुविधा को शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

अब युवा आसानी से शुरू कर सकते है अपना बिजनेस : उद्यम क्रांति योजना में मिल रहा है 50 लाख तक का लोन, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

UPI के जरिए पैसा निकालने पर व्यक्ति ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) पर किसी भी डेबिट कार्ड के उपयोग किए बिना पैसा निकाल पाएगा। इसके तहत 100 रूपए से 10 हजार रूपए प्रति लेनदेन या 25 हजार रूपए प्रति माह निकाल पाएंगे। हालांकि इसकी सीमा नियामक दिशानिर्देशों के अनुसार बदलती रहेगी।

पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को दी जाएगी निशुल्क फिजिकल ट्रेनिंग

कैसे UPI के जरिए निकाल पाएंगे पैसे

यह सुविधा चालू होने के बाद ग्राहक किसी भी यूपीआई ऐप जैसे भीम, पेटीएम,GPay, फोनपे के जरिए पैसा निकाल पाएंगे। इसके जरिए पैसा निकालने पर कार्ड ले जाने या कार्ड को स्वाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें आपको केवल क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और पिन डालना होगा जिसके बाद आप पैसे निकाल पाएंगे।


Related Topics

Latest News