इतिहास में एक दौर ऐसा भी : रेप सीन के बाद 3 दिन तक रोती रहीं Madhuri Dixit से लेकर रवीना टंडन समेत ये ऐक्ट्रेसेस

 

हिंदी सिनेमा के इतिहास में एक ऐसा भी दौर रहा है, जहां फिल्म की कहानी में हीरो-हिरोइन और विलेन के अलावा रेप सीन की घटनाओं को भी प्रमुखता से शामिल किया जाता था। 70-80 के दशक में तो रेप पीड़िता के साथ अन्याय और फिर हीरो द्वारा उस अन्याय का बदला फिल्मों की प्रमुख रेसिपी रही। भले ही इस तरह के सीन्स को काफी नैतिक जिम्मेदारी और सावधानी के साथ शूट किया जाता था, लेकिन इन सीन्स को करते वक्त हिरोइनों की कैसी हालत हो जाती थी, इसका अंदाजा लगा पाना भी मुश्किल है।

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) से लेकर रवीना टंडन, डिंपल कपाड़िया समेत कई ऐक्ट्रेसेस ने कभी न कभी फिल्मों में रेप सीन शूट किए और उस दौरान वह खूब रोईं। फिल्म 'प्रेम ग्रंथ' में माधुरी ने जो रेप सीन शूट किया था, उसे कैसे भूला जा सकता है? जानिए उन ऐक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने फिल्मों में रेप सीन किए शूट किए। इन सीन्स को करने के बाद इनकी हालत कैसी हो गई थी, यह उन्होंने खुद इंटरव्यू में बताया था।

'बवंडर' में रेप सीन के दौरान चिल्ला पड़ी थीं नंदिता 

नंदिता दास (Nandita Das) ने साल 2011 में हमारे सहयोगी ईटाइम्स को दिए इंटरव्यू में बताया था कि किस तरह फिल्म 'बवंडर' के लिए शूट किए गए गैंग रेप सीन के दौरान उनकी हालत खराब हो गई थी। उस ट्रॉमा के बारे में सोच-सोचकर ही वह रोने लगी थीं। नंदिता दास ने उस वक्त अपने करियर के सबसे मुश्किल सीन्स के बारे में खुलासा किया था। उन्हीं में से एक था फिल्म 'बवंडर' का गैंग रेप सीन। 2000 में आई यह फिल्म राजस्थान की भंवरी देवी नाम की एक रेप पीड़िता की सच्ची कहानी थी। फिल्म में नंदिता दास ने भंवरी देवी का किरदार निभाया था।

नंदिता दास ने कहा था, 'जब आप एक असल किरदार निभाते हैं तो आप पर नैतिक जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। इस फिल्म में मैंने एक अनपढ़ भंवरी देवी का किरदार निभाया था, जो एक गांव में एक एनजीओ के लिए काम करती है। 1992 में उसका गैंग रेप हो गया था। एक ऐक्टर होने के नाते मुझे गैंग रेप से लेकर गालियों, शर्मिंदगी, अपमान और धमकियों तक से गुजरना पड़ा। भले ही मुझे सिर्फ ऐक्टिंग करनी थी, वही दुख, दर्द और प्रताड़ना दिखानी थी, लेकिन वह मेरे लिए फिजिकली और इमोशनली बहुत थका देने वाला था। मेरे अंदर की महिला ऐक्टर के ऊपर हावी हो चुकी थी। एक बार ऐसा भी हुआ कि शूट के दौरान मैं जोर से चिल्ला उठी।

भोजपुरी स्टार Namrata Malla ने फोटो पोस्ट कर फिर किया FANS के दिलों पर राज़, अपनी अदाओं से उड़ाए सबके होश

गैंगरेप सीन के बाद 3 दिन तक रोती रहीं रवीना टंडन

रवीना टंडन (Raveena Tandon) की फिल्म 'मात्र: द मदर' (Maatr: The Mother) में कई रेप सीन हैं। रवीना ने एक इंटरव्यू में इस बारे में बताया था कि शूट के दौरान वह फिल्म की कहानी से जुड़ गई थीं। इसमें महिलाओं पर अत्याचार और हिंसा की कहानी दिखाई गई थी, जिससे वह खुद को अलग नहीं कर पा रही थीं। रवीना टंडन ने बताया था कि फिल्म में कई ऐसे रेप सीन हैं जो झकझोर देते हैं। लेकिन गैंगरेप सीन केे बाद रवीना टंडन 3 रातों तक सो नहीं पाई थीं। रवीना की हालत उस वक्त और खराब हो गई जब उन्हें उस गैंगरेप सीन के लिए डबिंग करनी पड़ी। रवीना टंडन ने बताया था कि उस सीन ने उन्हें बुरी तरह डिस्टर्ब कर दिया था और वह रो पड़ी थीं।

Madhuri Dixit को इस हॉट और बोल्ड सीन ने रातों रात बना दिया स्टार

माधुरी दीक्षित से जबरदस्ती करवाया था रेप सी

फिल्मों में जहां 60, 70 और 80 के दशक में रेप सीन 'कहानी का अभिन्न हिस्सा' के तौर पर फिल्माए जाते थे, वहीं माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) से तो एक फिल्म में रेप सीन जबरदस्ती शूट करवाया गया था। इसका खुलासा ऐक्टर अन्नू कपूर ने एक बार अपने रेडियो शो 'सुहाना सफर विद अन्नू कपूर' में किया था। इस खुलासे के बाद ट्विटर पर भी खूब चर्चा हुई थी। अन्नू कपूर (Annu Kapoor) ने बताया था कि एक फिल्म में रंजीत (Ranjeet) के साथ माधुरी दीक्षित का रेप सीन था। माधुरी ने वह सीन करने से इनकार कर दिया। लेकिन डायरेक्टर ने यह कहकर माधुरी से रेप सीन कथित तौर पर जबरदस्ती शूट करवाया कि वह बैक आउट नहीं कर सकतीं। तब डायरेक्टर ने ऐक्ट्रेस से कहा था कि रेप सीन तो होगा। अन्नू कपूर ने बताया था कि माधुरी दीक्षित ने जैसे-तैसे वह सीन पूरा कर लिया। वह बुरी तरह हिल गई थीं और घबराई हुई थीं। जबकि सेट पर मौजूद डायरेक्टर और अन्य क्रू मेंबर्स जोर-जोर से तालियां बजा रहे थे।

मैरिटल रेप सीन शूट किया, घर आईं तो खूब रोईं

साल 2019 में दिव्या दत्ता (Divya Dutta) ने 'जश्न-ए-रेख्ता' प्रोग्राम के दौरान अपनी उस एक फिल्म का किस्सा बताया था, जिसमें उन्होंने मैरिटल रेप सीन शूट किया था। हमारे सहयोगी ईटाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दिव्या दत्ता ने कहा था कि वह कुछ वक्त पहले एक फिल्म की शूटिंग कर रही थीं। इसमें एक मैरिटल रेप सीन था। दिव्या ने बताया था कि ऐसे सीन्स की शूटिंग के दौरान डायरेक्टर इस बात का ख्याल रखते हैं कि जो लोग शूट का हिस्सा हैं, बस वही सेट पर रहें और बाकी कोई नहीं। दिव्या के मुताबिक, उन्होंने वह सीन शूट किया। जब वह घर वापस आईं तो बुरी तरह रो पड़ी थीं। उस पूरी घटना के बारे में सोचकर ही उन्हें गुस्सा आ गया था।

madhuri dixit forced to do rape scene, entertainment news, bollywood traumatic rape scenes in movies, bollywood throwback, actresses cried after rape scene shoot,                                 news from bollywood News, news from bollywood News in Hindi, Latest news from bollywood News, news from bollywood Headlines

Powered by Blogger.