शादी के बाद लड़कों में अचानक आते हैं ये 8 बदलाव!

 
image

शादी जीवन में एक बड़ा बदलाव लेकर आता है. शादी के बाद इंसान के स्वभाव में कई सारे परिवर्तन देखने को मिलते हैं. उसका हाव-भाव और रहन-सहन अचानक ही बदलने लगता है. हम बता रहे हैं वो 8 बदलाव जो एक पुरुष में शादी के बाद देखने को मिलते हैं.

होता है जिम्मेदारी का एहसास (there is a sense of responsibility) रिश्ते निभाना एक जिम्मेदारी भरा एहसास है. शादी के बाद लड़के ज्यादा जिम्मेदार हो जाते हैं. उनका बचपना कम हो जाता है और वे बेहद परिपक्व नजर आने लगते हैं. वे अपनी जिम्मेदारियों से वाकिफ होने लगते हैं और उन्हें रिश्तों की पहले से ज्यादा फिक्र होने लगती है.

सीख जाता है बांटना (learns to share) अकेला होना कभी-कभी एक सुखद एहसास देता है. इस दौरान आप जीवन के सुखद पलों के अकेले मालिक होते हैं और उसमें किसी के हस्तक्षेप की दूर-दूर तक कोई संभावना नहीं होती. शादी के बाद आपका पर्सनल स्पेस पहले की तरह नहीं रह जाता. अब आपको हर छोटी-बड़ी चीज अपनी पत्नी और परिवार के साथ बांटनी पड़ती है. यहां तक कि आपको बाथरूम भी शेयर करना पड़ता है. शादी के बाद पहले अपनी पत्नी के साथ और फिर बच्चों के साथ आपको अपना वक्त बांटना पड़ता है.

सोशली होना पड़ता है ऐक्टिव (Have to be socially active) शादी केवल दो लोगों का मिलन ही नहीं बल्कि दो परिवारों का मिलन होता है. शादी के बाद कई रिश्ते-नाते हमसे जुड़ जाते हैं जिनके प्रति हमें जवाबदेह होना पड़ता है. रिश्ते काफी नाजुक होते हैं इसलिए शादी के बाद इनका खास ख्याल रखना पड़ता है. हालांकि कुछ लोगों को एकांत पसंद होता है और वे ज्यादा सोशली ऐक्टिव नहीं रहते हैं. ऐसे लोगों के लिए शादी के बाद यह बड़ी चुनौती होती है.

सीख जाता है केयर करना (learns to share) शादी से पहले आदमी को खुद की सुध नहीं रहती है. वह अपनी चीजों का भी ठीक से ध्यान नहीं रखता है. शादी के बाद इस लापरवाही और बेफिक्री की जगह जिम्मेदारी ले लेती है और वो अपने जीवनसाथी की भी देख-रेख करने लग जाता है.

बनाना पड़ता है तालमेल (Coordination has to be made) शादी के बाद उसे हर रिश्ते को बराबर समय देना पड़ता है. पत्नी के आने के बाद उसे अपने मां-बाप, भाई-बहन के साथ-साथ बाकी सगे-संबंधियों के लिए समय निकालना होता है. इससे वो रिश्तों के बीच तालमेल बनाना सीख जाता है.

छूट जाती हैं मस्तियां (The fun leaves) बैचलर्स अक्सर नाइटआउट पे जाना पसंद करते हैं. वो पूरी आजादी से घूमते-फिरते हैं और अपने दोस्तों के साथ मस्ती करते हैं. शादी के बाद उनको अपने इस सुख का त्याग करना पड़ता है. उनके लिए अपने लाइफ पार्टनर को समय देना उनकी प्राथमिकताओं में जुड़ जाता है.

अपने शौक से करना पड़ता है समझौता- शादी के बाद जिम्मेदारियां बढ़ने की वजह से इंसान को अपने शौक को पीछे छोड़ना पड़ता है. जॉब के साथ उसे अपने परिवार को भी वक्त देना पड़ता है जिसके बाद अपने शौक-ए-सुकूं को पूरा करने के लिए उसके पास वक्त नहीं रह जाता.

भविष्य को लेकर सतर्क (Cautious about the future) जीवन में नए हमसफर के आते ही इंसान के ऊपर उसे संतुष्ट रखने की फिक्र भी जन्म लेने लगती है. उसके स्वास्थ, उसकी इच्छाएं, उसकी सुरक्षा को लेकर वो सतर्क हो जाता है.

ALSO READ : लड़कों में इन 7 सिंपल बातों को सीक्रेटली नोटिस करती हैं लड़कियां

Related Topics

Latest News