MP weather alert : होली पर राजधानी भोपाल सहित इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रीवा में गरज-चमक के साथ वर्षा की संभावना

 
IMAGE

भोपाल । अलग-अलग स्थानों पर तीन मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं। हवा का रुख भी दक्षिणी बना हुआ है। हवाओं के साथ नमी आने के कारण बादल छाए हुए हैं। उधर पिछले 24 घंटों के दौरान मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक भोपाल शहर में 15.4, नर्मदापुरम में 9.2, भोपाल एयरपोर्ट पर 6.8, रायसेन में पांच, रतलाम में तीन, सागर में दो, जबलपुर में 1.4, छिंदवाड़ा में एक, नरसिंहपुर में एक, पचमढ़ी में 0.8, बैतूल में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मंगलवार को भी शाम के समय राजधानी सहित इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, नर्मदापुरम, जबलपुर, सागर, रीवा संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं चलने के साथ ही ओले भी गिर सकते हैं। इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट हो सकती है। बुधवार को यानी होली पर भी मौसम के मिजाज में विशेष बदलाव के आसार नहीं हैं।

ALSO READ : MCU University PP Sir Death : नहीं रहे पत्रकारों के गुरु, देर रात हार्ट अटैक से निधन, CM शिवराज ने ट्वीट कर शोक जताया

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ ट्रफ के रूप में अरब सागर में बना हुआ है। उसके प्रभाव से दक्षिणी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त गोवा से विदर्भ होकर मध्य प्रदेश की सीमा से होते हुए छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ बना हुआ है। हवा का रुख भी दक्षिणी बना हुआ है। हवा के साथ लगातार नमी आने के कारण मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में गरज-चमक के साथ वर्षा हो रही है। मंगलवार को भी शाम के समय तेज रफ्तार से हवाएं चलने और गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। उधर बेमौसम वर्षा के साथ ओलावृष्टि होने के कारण फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। कटाई के लिए खेत में खड़ी सूखी फसल तेज हवाओं के कारण खेत में आड़ी बिछ गई है। इससे उत्पादन में कमी आने की संभावना है। साथ ही गेहूं का दाना काला पड़ जाने के कारण गुणवत्ता भी प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है।

Related Topics

Latest News