Police Constable Recruitment : लड़कियों के लिए खुशखबरी, पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी पाने का सुनहरा मौका : पढ़िए

 
Police Constable Recruitment : लड़कियों के लिए खुशखबरी, पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी पाने का सुनहरा मौका : पढ़िए
दिल्ली पुलिस भर्ती परीक्षा 2020: देशभर की लड़कियों के पास दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। 12वीं पास लड़कियां दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के जरिए 1,944 रिक्तियों पर नौकरी पा सकती हैं और अपने पैरों पर खड़ी होकर राष्ट्र व समाज की सेवा करने का ख्वाब पूरा कर सकती हैं। दरअसल, इस साल दिल्ली पुलिस ने कांस्टेबल पद के लिए 5846 रिक्तियां निकाली हैं। जिन पर चयन एसएससी परीक्षा के जरिए होगा। ऐसे में दिल्ली/हरियाणा/उत्तराखंड/ हिमाचल प्रदेश/उत्तर प्रदेश/मध्यप्रदेश/बिहार व झारखंड आदि प्रदेशों की लड़कियों के पास दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल बनने का यह एक सुनहरा मौका है, जिसे वे अपने हाथ से न जाने दें।
दिल्ली पुलिस में 1,944 फीमेल कांस्टेबल की भर्तियां होनी हैं। जिनमें से 933 पद जनरल फीमेल कैंडिडेट के लिए हैं व 202 पद आर्थिक रूप से पिछड़े (कज़्च्) अभ्यर्थियों के लिए हैं।  ओबीसी महिला अभ्यर्थियों के लिए 387 पद व एससी एवं एसटी वर्ग के लिए क्रमश: 328 व 94 पद हैं। खास बात हैं कि इन नौकरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो कि 7 सितंबर तक चलेगी। दिल्ली पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रही लड़कियां 'सफलताडॉटकॉम' के जरिए बेहद कम फीस में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी कर सकती हैं। इस ऑनलाइन कोर्स में उनको एक्सपर्ट फैकल्टी इस परीक्षा की पक्की तैयारी कराएंगे।
दिल्ली पुलिस भर्ती की महत्वपूर्ण जानकारी
दिल्ली पुलिस की अधिसूचना जारी हुई:    1 अगस्त 2020
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आरंभ हुई: 1 अगस्त 2020
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया खत्म होगी- 7 सितंबर 2020
ऑनलाइन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख- 9 सितंबर
ऑफलाइन चालान जनरेट करने की आखिरी तारीख- 11 सितंबर
चालान के जरिए शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख- 14 सितंबर
दिल्ली पुलिस एडमिट कार्ड रिलीज- अक्टूबर 2020
दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तारीख- 27 व 30 नवंबर/1-3 दिसंबर/7-11 दिसंबर
दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती रिजल्ट-  अभी जानकारी नहीं।
आपको बता दें कि अन्य राज्यों के पुलिस विभाग की तुलना में दिल्ली पुलिस में महिलाओं के लिए नौकरी सबसे ज्यादा अच्छी है। वैसे भी पुलिस में जाने वाली हर लड़की का ख्वाब होता है कि वो दिल्ली पुलिस में नौकरी करें।
सिर्फ 999 रुपये में 'सफलताडॉटकॉम' के जरिए करें दिल्ली पुलिस परीक्षा की तैयारी
'सफलताडॉटकॉम' दिल्ली पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए स्पेशल ऑनलाइन कोर्स लाया है। इस कोर्स की सबसे बड़ी खासियत है कि यह बेहद सस्ता है और इसमें अभ्यर्थियों को एक्सपर्ट फैकल्टी का मार्गदर्शन मिलता है, ताकि परीक्षा की पक्की तैयारी की जा सकें। दिल्ली पुलिस में जाने का ख्वाब देखने वाली लड़कियां इस ऑनलाइन कोर्स में दाखिले के जरिए दिल्ली पुलिस भर्ती परीक्षा 2020 की तैयारी कर सकती हैं और अच्छे नंबर हासिल कर कांस्टेबल बन सकती हैं। इस कोर्स की फीस सिर्फ 999 रुपये रखी गई है। ध्यान रहे कि 999 रुपये फीस सिर्फ आज दाखिले लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए है।
कब से शुरू हो रहा है 'सफलताडॉटकॉम' का कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कोर्स?
इस ऑनलाइन कोर्स के नए बैच की शुरुआत 17 अगस्त से हो रही है। इसमें अभ्यर्थियों को अनुभवी फैकल्टी पढ़ाएंगे। हफ्ते में छह दिन ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी। दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रही लड़कियों को 100 घंटे से ज्यादा की ऑनलाइन कक्षाओं दी जाएंगी। जूम एप के जरिए ऑनलाइन कक्षाएं होंगी। विद्यार्थी डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों के जरिए कक्षाएं ले सकेंगे। हर कक्षा को रिकॉर्ड किया जाएगा ताकि विद्यार्थियों की कोई भी क्लास न छूटें।
एसएससी दिल्ली पुसिस एप्लीकेशन फीस
दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का शुल्क 100 रुपये है। महिलाओं, एससी/एसटी वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों व एक्स-सर्विसमैन अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।
दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया
यह भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में होगी। पहले अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा जिसमें चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 100 नंबर का होगा जिसमें ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे।
सेक्शन प्रश्न नंबर समय सीमा
रीजनिंग 25 25 90 मिनट का वक्त
जनरल नॉलेज 50 50
संख्यात्मक क्षमता 15 15
कंप्यूटर फंडामेंटल, ग्च् एक्सेल, ग्च् वर्ड, कम्यूनिकेशन, इंटरनेट आदि 25 25
कुल 100 100
'सफलताडॉटकॉम' इसलिए है इस परीक्षा की तैयारी के लिए खास
-100 घंटे की लाइव इंटरेक्टिव क्लास
-मॉक टेस्ट व डेली प्रॉब्लम सॉल्विंग सेशन
-डेस्कटॉप व मोबाइल पर क्लास लेने की सुविधा
-क्लास की रिकॉर्डिंग की सुविधा ताकि कोई भी क्लास न छूटे 
-साप्ताहिक टेस्ट
-40 से ज्यादा पीडीएफ क्लासरूम नोट्स
-रेगुलर अपडेट्स के लिए टेलीग्राम ग्रुप
ये एक्सपर्ट फैकल्टी लड़कियों को कराएंगे दिल्ली पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारी
इस ऑनलाइन कोर्स में भगवती प्रसाद अभ्यर्थियों को गणित पढ़ाएंगे। उनके पास 20 साल से ज्यादा शिक्षण का अनुभव है और उन्होंने अब तक हजारों बच्चों को सरकारी नौकरी की तैयारी में सफलता दिलाई है। संतोष तिवारी तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को अंग्रेजी पढ़ाएंगे। उनके पास भी अंग्रेजी पढ़ाने का 20 साल से ज्यादा अनुभव है। अनुकूल पथक रीजनिंग की क्लास लेंगे जो कि पिछले दस साल से पढ़ा रहे हैं। धेरेंद्र भूगोल की कक्षाएं लेंगे। सुजीत बाजपेयी विद्यार्थियों को इतिहास, राजनीति, सीआरपीसी और करंट अफेयर्स की कक्षाएं देंगे। देशराज जो कि अर्थशास्त्र के एक्सपर्ट हैं, उनके पास 10 साल से भी ज्यादा का अनुभव है, वो अर्थशास्त्र की ऑनलाइन कक्षाएं देंगे।
दिल्ली पुलिस को मिलने वाली सुविधाएं
हाउस रेंट सुविधा: दिल्ली पुलिस को मिलने वाली हाउस रेंट की सुविधा बेसिक पेर की 24 फीसदी है। यह करीब 6120 रुपये बैठती है।
यात्रायात सुविधा: हेड कांस्टेबल को यातायात की सुविधा भी दी जाती है जो कि बेसिक पे में ही आती है।
महंगाई भत्ता- दिल्ली पुलिस को महंगाई भत्ता सातवें वेतन आयोग के तहत बेसिक वेतन का 12 फीसदी मिलता है।
दिल्ली पुलिस को पेट्रोल व खान-पान आदि की सुविधाएं भी मिलती हैं। नियमित तौर पर प्रमोशन भी दिया जाता है।
7वें वेतन आयोग के बाद दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की सैलरी
दिल्ली पुुलिस कांस्टेबल को ग्रोस सैलरी करीब 38 हजार रुपये मिलती है। पुलिस कांस्टेबल को बेसिक सैलरी 21700 रुपये मिलती है।
दिल्ली पुलिस कांस्टेबल का सैलरी स्ट्रक्चर
बेसिक     21700 रुपये
एचआरए (24ऽ बेसिक पे)    5208 रुपये
DA (17ऽ बेसिक पे)    3689 रुपये
ग्रोस सैलरी    38,625 रुपये


Related Topics

Latest News